ज्यादा मुनाफा वाले बिजनेस आइडियाज। 35 Best Profitable Business Ideas in Hindi.

Best Profitable business ideas in hindi : जब किसी व्यक्ति के अंतर्मन में कोई बिजनेस करने का विचार आता है तो वह इन्टरनेट पर कुछ लाभकारी नए बिजनेस आइडियाज को जानने के लिए सर्च अवश्य करता है। जैसा की हम सबको विदित है की भारतवर्ष एक ऐसा देश है जिसकी अधिकतर आबादी 35 वर्ष से कम उम्र की है। इसलिए यहाँ हर आँख में एक सपना पलता है की वह अपनी जिन्दगी में अपनी आजीविका के लिए कुछ न कुछ अवश्य करेगा। कुछ लोग नौकरी को अपनी आजीविका कमाने का जरिया बनाते हैं।

तो कुछ युवा एवं गतिशील लोग ऐसे भी हैं जो कुछ नए छोटे और लाभकारी बिजनेस आइडियाज के बारे में हमेशा जानने को उत्सुक रहते हैं। ताकि इनमें से किसी एक आईडिया को वे अपनी कमाई का जरिया बनाने में सक्षम हो पायें। इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे ही नए एवं लाभकारी बिजनेस आइडियाज के बारे में संक्षेप में जानने का प्रयत्न करेंगे।

Business ideas in hindi
Lucrative Business Ideas in Hindi

पूरा लेख एक नजर में

कम खर्च वाले बिजनेस क्या हैं (What are low investment businesses)

यह तो आप सब अच्छी तरह से जानते हैं की कोई भी बिजनेस शुरू करने यानिकी किसी भी व्यापार विचार को धरातल के पटल पर उतारने के लिए उद्यमी को खर्चा करने की आवश्यकता होती है। कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जिनकी प्रोजेक्ट लागत करोड़ों में होती है, कुछ की लाखों में तो कुछ बिजनेस ऐसे भी होते हैं, जिन्हें कुटीर उद्योग के तौर पर कुछ हजार रूपये का खर्च करके भी शुरू किया जा सकता है।

लेकिन वर्तमान में कुछ ऐसे व्यापार जैसे प्रॉपर्टी डीलिंग, यूट्यूब विडियो बनाना, एफिलिएट मार्केटिंग इत्यादि कुछ ऐसे बिजनेस भी हैं, जिन्हें शुरू करने के लिए किसी प्रकार के खर्चें की आवश्यकता नहीं होती। बाद में जब आपका व्यवसाय कुछ कमाई करने लग जाता है, तो उसके बाद उसे स्केल अप करने के लिए आप उस पर खर्चा कर सकते हैं । कम खर्च वाले बिजनेस से आशय ऐसे व्यवसायों से हैं जिन्हें शुरू करने में कम निवेश की आवश्यकता होती है।

कम खर्चे में शुरू किये जाने वाले बिजनेस (Best Businesses that can be start with low investment)  

भारत की अधिकतर जनसँख्या आर्थिक रूप से या तो मध्यम वर्गीय है या फिर निम्न वर्गीय, आर्थिक रूप से सम्पन्न यानिकी उच्च वर्ग वाले लोगों की संख्या यहाँ तुलनात्मक रूप से बेहद कम है। यही कारण है की जब भी कोई व्यक्ति उद्यमी बनने की दिशा में खुद का बिजनेस करने की सोच रहा होता है।

तो वह एक ऐसे बिजनेस आइडियाज की तलाश में रहता है, जिसे शुरू करने में उसे कम पैसे खर्च करने पड़ें। ऐसे में हम यहाँ पर कुछ ऐसे व्यवसायों की लिस्ट पेश कर रहे हैं, जिन्हें कम लागत के साथ भी शुरू किया जा सकता है।   

1. फूल बेचने का बिजनेस (Flower Selling Business) :

फूलों का इस्तेमाल हर तरह के आयोजनों जैसे जन्मदिन, सालगिरह, शादी समारोह इत्यादि में बड़ी मात्रा में किया जाता रहा है। इसके अलावा फूल भेंट करना एक शिष्टाचार की निशानी भी मानी जाती है यही कारण है की फूलों की मांग देश के हर कोने में वर्ष भर बनी रहती है। यद्यपि इस तरह के इस बिजनेस आइडियाज को धरातल पर उतारने से पहले उपयुक्त लोकेशन का चुनाव बेहद जरुरी है। अन्यथा उद्यमी को इस बिजनेस में असफलता का सामना करना पड़ सकता है।    

2. कुत्तों को प्रशिक्षण (Dog Training business):

जैसा की हम सबको विदित है की वर्तमान में भारत में भी कुत्ते पालना एक फैशन सा बनता जा रहा है। इसलिए लोग कुत्तों को सुरक्षा इत्यादि की दृष्टि से प्रशिक्षण दिलाना पसंद करते हैं। कुत्तों का इस्तेमाल केवल घरों में ही नहीं किया जाता है बल्कि भारतीय पुलिस में भी प्रशिक्षित कुत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। जो कई बार अपराधी को पकड़ने में मदद करते हैं।

यही कारण है की भारत में इस तरह का यह उद्यम विचार नया होने के साथ साथ लाभकारी भी है । क्योंकि इसमें व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार कितने भी ग्राहकों को अपनी सेवा देकर कमाई कर सकता है।    

3. डेटा एंट्री बिजनेस (Data Entry Business):

यदि आपको कंप्यूटर की आधारभूत जानकारी है तो इस Business Ideas को भी अपनाकर आप लाभ की प्राप्ति कर सकते हैं । यह बिजनेस भी एक ऐसा बिजनेस है जो लाभकारी होने के साथ साथ बेहद कम निवेश के साथ भी शुरू किया जा सकता है। क्योंकि वर्तमान में बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जहाँ से उद्यमी डाटा एंट्री का काम प्राप्त करके अपनी कमाई कर सकता है।

अपवर्क, ईलांस जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से इस तरह का बिजनेस करने के लिए उद्यमी को एक कंप्यूटर एवं इन्टरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। जिनके पास ये दोनों साधन मौजूद हैं वे बिना किसी निवेश के भी इस तरह का यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।    

4. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस (Candle making) :

मोमबत्ती बनाने का यह बिजनेस भी एक ऐसा विचार है जिसे बेहद कम निवेश में मूर्त रूप आसानी से दिया जा सकता है। यद्यपि जहाँ मोमबत्ती का इस्तेमाल पहले लाइट इत्यादि चले जाने पर रौशनी के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता था।

वर्तमान में इनवर्टर इत्यादि की वजह से इस उद्देश्य के लिए इसके इस्तेमाल में कमी आई है लेकिन अभी भी ग्रामीण इलाकों एवं शहरों में किराये पर रहने वाले लोगों द्वारा इस तरह से इसका इस्तेमाल किया ही जाता है। इसके अलावा फैंसी मोमबत्तियों का इस्तेमाल अनेकों आयोजनों पर बड़े पैमाने पर किया जाता है । 

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें.  

5. प्रॉपर्टी डीलिंग (Property Dealing Business):

प्रॉपर्टी डीलिंग नामक यह उद्यम विचार एक ऐसा बिजनेस है जिसे उद्यमी चाहे तो बिना किसी निवेश के साथ शुरू कर सकता है। क्योंकि इस बिजनेस मॉडल में उद्यमी को प्रॉपर्टी बेचने वाले एवं प्रॉपर्टी खरीदने वाले के बीच मध्यस्थता करके डील को क्लोज करके बीच में कमीशन लेकर कमाई करनी होती है।

इसलिए यदि आपके संपर्क में ऐसे लोग हैं जो अपनी प्रॉपर्टी बेचना चाहते हैं और दूसरी तरफ जो प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो आप इस बिजनेस को बिना किसी निवेश के शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।   

6. टी ब्लेंडिंग (Tea Blending business ideas) :

जैसा की हम सबको विदित है की बाजार में चाय की अनेकों किस्में उपलब्ध हैं और हर किस्म की कीमत उसकी गुणवत्ता के आधार पर अलग अलग हो सकती है। यह भी एक ऐसा व्यापार है की जिसे बेहद कम यहाँ तक की कुछ हजार रुपयों से भी आसानी से शुरू किया जा सकता है।

टी ब्लेडिंग बिजनेस में उद्यमी को अलग अलग किस्म या गुणवत्ता की चाय खरीदकर खुद का ब्रांड स्थापित करना होता है। यदि लोगों को उद्यमी की चाय पसंद आ गई तो वह इस बिजनेस से अच्छी खासी कमाई कर पाने में सक्षम हो सकता है।    

7. चाय की दुकान (Tea Shop Business) :

चाय की दुकान नामक यह व्यापार विचार एक पारम्परिक बिजनेस है चूँकि चाय भारत में एक बेहद प्रचलित पेय है। इसलिए यहाँ हर गली मोहल्ले में एक चाय की दुकान मिलना स्वभाविक है। चाय की दुकान भी बेहद कम निवेश के साथ आसानी से शुरू की जा सकती है। लेकिन इस तरह के बिजनेस की सफलता के लिए उपयुक्त बिजनेस लोकेशन का चुनाव जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, भीड़ भाड़ वाली जगह, ऑफिस या फैक्ट्री का इलाका इत्यादि बेहद जरुरी है।  

चाय की दुकान का व्यापार कैसे शुरू करें.   

8. स्टेशनरी एवं बुक स्टोर बिजनेस :

वर्तमान में यदि किसी माता पिता से आप पूछेंगे की उनके लिए उनके बच्चों से सम्बंधित सबसे महत्वपूर्ण बात क्या है। तो शायद हर माता पिता का जवाब अपने बच्चों की शिक्षा ही होगा। जी हाँ दोस्तो स्टेशनरी एवं बुक स्टोर नामक यह Business Ideas आम तौर पर शिक्षा से जुड़ा हुआ है।

इसलिए इस बिजनेस में कभी मंदी नहीं आती है। जरुरत है तो उद्यमी को किसी अच्छी लोकेशन का चुनाव करने की। इसके अलावा उद्यमी चाहे तो ऑफिस इत्यादि में भी स्टेशनरी सप्लाई करने का कॉन्ट्रैक्ट ले सकता है।      

स्टेशनरी का बिजनेस कैसे शुरू करें.

9. ब्लॉग्गिंग (Blogging best business idea) :

यदि आपको किसी चीज में महारत हासिल है जैसे यदि आपको नए नए पकवान बनाने का शौक है और लिखना भी आपकी आदत में शुमार है। तो आप अपनी इस कला को लोगों तक पहुंचाने के लिए एक ब्लॉग बना सकते हैं वर्तमान में ब्लॉग मुफ्त में एवं कुछ हजार रूपये खर्च करके भी आसानी से बनाये जा सकते हैं। और जब ब्लॉग में ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है।

तो इससे कमाई करने के अनेकों रस्ते अपने आप खुल जाते हैं। लेकिन जो सबसे प्रसिद्द एवं प्रचलित रास्ता है वह है अपने ब्लॉग पर एडसेंस के विज्ञापन लगाकर कमाई करना। इसलिए यदि आप एक अच्छे लेखक एवं किसी क्षेत्र विशेष के ज्ञाता है तो आप ब्लॉग्गिंग नामक इस बिजनेस को अपनाकर अपनी कमाई कर सकते हैं।     

ब्लॉग्गिंग बिजनेस कैसे शुरू करें.

10. फोटोग्राफी बिजनेस (Photography business) :

वैसे देखा जाय तो फोटो खींचना भी एक कला है इसलिए लोग विभिन्न आयोजनों में पेशेवर फोटोग्राफरों को फोटो खींचने के लिए बुलाते हैं। यदि आपको भी दूसरों की तस्वीरें कैद करना अच्छा लगता है तो आप फोटोग्राफी नामक इस बिजनेस को अपनी कमाई करने का बेहतरीन माध्यम बना सकते हैं।

इस बिजनेस की खास बात यह है की इस तरह का व्यापार शुरू करने के लिए भी आपको बहुत अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। वर्तमान में लोग अपने खुशियों भरे पलों को तस्वीर के तौर पर संग्रहित करके रखना चाहते हैं। इसलिए हर छोटे बड़े आयोजन में पेशेवर फोटोग्राफर को बुलाना एक फैशन सा बन गया है।  

फोटोग्राफी व्यवसाय कैसे शुरू करें.   

11. एफिलिएट मार्केटिंग Business Ideas :

वर्तमान में इस इन्टरनेट युग में एफिलिएट मार्केटिंग भी कमाई करने का एक बेहतरीन माध्यम है भारत में उपलब्ध हर छोटे बड़े ऑनलाइन मार्केटप्लेस का अपना एफिलिएट प्रोग्राम होता है। ऑनलाइन मार्केटप्लेस के अलावा विभिन्न उत्पाद एवं सर्विस बेचने वाली कम्पनियों का भी खुद का एफिलिएट प्रोग्राम होता है।

जिसके तहत यदि कोई व्यक्ति उनके उत्पाद या सेवा को एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से बिकवाने में सफल हो जाता है तो उस प्रत्येक बिक्री पर उद्यमी को कम्पनी द्वारा कमीशन राशि प्रदान की जाती है। इस व्यापार विचार को धरातल के पटल पर उतारने के लिए उद्यमी को खुद की वेबसाइट इत्यादि विकसित करने की आवश्यकता हो सकती है।   

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? कैसे शुरू करें.

12. यूट्यूब चैनल से कमाई :

क्या आप एक अच्छे टेलर हैं? क्या आप एक अच्छे अध्यापक हैं? क्या आप एक अच्छे रसोइये हैं? आप चाहें जो कुछ भी हों लेकिन आपके पास लोगों को बताने, सिखाने, हँसाने इत्यादि के लिए कुछ न कुछ होना जरुरी है। इसलिए यदि आपके पास लोगों को बताने, सिखाने, हँसाने के लिए कुछ है तो आप इस व्यवसाय को मूर्त रूप दे सकते हैं और खुद का यूट्यूब चैनल बनाकर कमाई कर सकते हैं।

सबसे खास बात यह है की कोई भी व्यक्ति खुद का यूट्यूब चैनल बिलकुल मुफ्त में बना सकता है और यदि लोगों को उस व्यक्ति के विडियो पसंद आ गए तो वह बेहद कम समय में अपने यूट्यूब चैनल को प्रसिद्ध भी बना सकता है। इसके बाद प्रायोजित विडियो एवं एडसेंस के विज्ञापन लगाकर उद्यमी अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से कमाई कर सकता है।     

13. वर्डप्रेस थीम का बिजनेस (Sell WordPress theme) :

यह उद्यम विचार केवल उन लोगों के लिए है जो वेब डेवलपर हैं अर्थात जिन्हें विभिन्न प्रोग्रामिंग PHP, JAVA, इत्यादि की बेहतरीन जानकारी है । यदि आप भी इनमें से एक हैं तो आप वर्डप्रेस के लिए प्रीमियम थीम बना सकते हैं और उसे अपने ग्राहकों को बेचकर कमाई कर सकते हैं।

वर्तमान में वर्डप्रेस की बहुत सारी थीम एवं प्लगइन ऐसे हैं जिनका मुफ्त एवं पेड वर्जन दोनों उपलब्ध हैं इसलिए उद्यमी को किसी भी थीम का मुफ्त एवं पेड वर्जन दोनों बनाने चाहिए। मुफ्त वर्जन में जहाँ ग्राहक को सीमित एक्सेस दिया जाएगा वहीँ पेड वर्जन में फुल एक्सेस दिया जाना चाहिए। इस बिजनेस को शुरू करने में भी उद्यमी को किसी प्रकार के निवेश की आवश्यकता नहीं होती है बशर्ते उद्यमी के पास कंप्यूटर एवं इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए।      

14. नेटवर्क मार्केटिंग से कमाई (MLM best Business):

नेटवर्क मार्केटिंग नाम से जाने जाने वाला यह भी एक ऐसा बिजनेस है जिसे कुछ हजार रूपये तो छोड़िये कुछ सौ रुपयों से भी शुरू किया जा सकता है।

इसमें सर्वप्रथम व्यक्ति को किसी प्रचलित नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने के लिए उसके कुछ उत्पाद खरीदने होते हैं और उसके बाद अन्य को भी अपने नेटवर्क के तहत कंपनी के उत्पाद खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना होता है। इसमें भी उद्यमी की कमाई तभी होती है जब उद्यमी द्वारा या उसके नेटवर्क के तहत उपलब्ध लोगों द्वारा उत्पादों की बिक्री की जाती है।    

नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करने की पूर्ण प्रक्रिया.

15. जैम जैली और आचार बनाने का बिजनेस :

जैम जैली एवं आचार बनाने का यह बिजनेस वैसे देखा जाय तो महिला उद्यमियों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है लेकिन यह जरुरी नहीं है की इस बिजनेस आइडियाज को सिर्फ महिलाएं ही अपनाएं। बल्कि सच्चाई तो यह है की इस बिजनेस को कोई भी चाहे वह पुरुष हो या महिला दोनों बेहद कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस का प्रमुख फायदा यह है की इसमें उद्यमी अपने घर के सदस्यों का भी समुचित इस्तेमाल बिजनेस कार्यों को अंजाम देने के लिए कर सकता है। क्योंकि इस तरह के व्यवसाय को करने के लिए कोई विशेष कौशल की आवश्यकता कम ही होती है।    

16. मैनपावर सप्लाई (Manpower Supply Business) :

यदि आपके विभिन्न व्यवसायिक संस्थानों जैसे कम्पनियों, होटलों, हॉस्पिटल इत्यादि में अच्छे कांटेक्ट हैं तो आप इस उद्यम को अपनाकर इन व्यवसायिक संस्थानों में मैनपावर सप्लाई करने का काम कर सकते हैं।

जहाँ तक शुरुआत की बात है तो आप सिक्यूरिटी गार्ड, हाउसकीपिंग, मेड, माली इत्यादि से शुरुआत कर सकते हैं। क्योंकि हर व्यवसायिक संस्थानों को इनकी आवश्कता होती ही होती है। यह बिजनेस भी बेहद कम निवेश के साथ शुरू किया जाने वाला बिजनेस है।

इसमें उद्यमी को एक छोटा सा ऑफिस किराये पर लेकर, लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता हो सकती है। और यह बिजनेस इसलिए सफल हो सकता है क्योंकि भारत जैसे देश में बेरोजगार लोगों की भरमार है और सिक्यूरिटी की दृष्टि से व्यवसायिक संस्थान उम्मीदवार से व्यक्तिगत तौर पर डील न करके मैनपावर सप्लाई करने वाली एजेंसी से डील करना पसंद करते हैं।     

जॉब कंसल्टेंसी क्या है? और कैसे शुरू करें.

17. पैकिंग सर्विस Business Ideas :

जैसा की हम सबको विदित है की किसी व्यक्ति या कंपनी को जब कोई सामान एक स्थान से दुसरे स्थान को भेजना होता है तो उस सामान को पैकिंग करने की आवश्यकता होती है। ताकि वह सामान गंतव्य तक सुरक्षित पहुँच सके। पैकिंग सर्विस उद्यम को अपनाने वाला उद्यमी व्यक्तिगत व्यक्तियों एवं कम्पनियों को अपनी सर्विस प्रदान करके कमाई कर सकता है। उद्यमी चाहे तो किसी कारगो कंपनी एवं मूविंग कंपनी से टाई अप भी कर सकता है।     

18. नाम प्लेट बनाने का बिजनेस:

वर्तमान में चाहे ऑफिस हो, होटल हो, हॉस्पिटल हो या फिर अन्य कोई संस्थान कर्मचारियों एवं अधिकारीयों के बैठने के स्थान पर उनके नाम की नाम प्लेट लगाई जाती है। यही कारण है की शहरों में इस तरह के बिजनेस के चलने की संभावनाएं काफी हैं। यह भी एक ऐसा बिजनेस है जिसे उद्यमी बेहद कम निवेश के साथ शुरू करके अपनी कमाई कर सकता है।   

19. फास्ट फूड (Fast food business):

इस नई पीढी में शायद ही कोई नौजवान या किशोर होगा जिसे फास्ट फूड खाना पसंद नहीं होगा भले ही डॉक्टर कितनी भी हिदायतें दें की लोगों को फास्ट फूड खाने से दूर रहना चाहिए। लेकिन इनका स्वाद इतना अच्छा होता है की लोग चाहकर भी इस खाने से खुद को दूर नहीं रख पाते। यही कारण है की वर्तमान में आप जिस भी गली मोहल्ले या स्थानीय मार्किट में जाएँ।

आपको कोई न कोई फास्ट फूड बेचने वाला अवश्य मिल जायेगा। इसलिए यदि आपको फास्ट फूड बनाना आता है तो आप इस बिजनेस को अपनाकर खुद की कमाई कर सकते हैं क्योंकि इस तरह के बिजनेस को शुरू करने के लिए भी बहुत ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। 

फ़ास्ट फ़ूड बिजनेस शुरू करने की पूर्ण जानकारी  

20. नाई की दुकान (barber Shop):

अक्सर लोग सोचते हैं की इस तरह के इस व्यापार को सिर्फ वही लोग अमली जामा पहना सकते हैं जिन्हें लोगों के बाल काटने की कला आती हो। लेकिन सच्चाई यह है की यदि आपको बाल काटने नहीं भी आटे हैं लेकिन आप ऐसे व्यक्तियों को जानते हैं जिन्हें बाल काटने आते हैं तो आप उनको कर्मचारी के तौर पर नियुक्त करके भी यह बिजनेस कर सकते हैं।

लेकिन यदि आपको बाल काटने आते हैं तो आप इस बिजनेस को किंचित मात्र निवेश के साथ आसानी से शुरू कर सकते हैं। क्योंकि भारतवर्ष के किसी भी कोने में निवासित लोग बाल एवं शेविंग अवश्य करवाते हैं।  

नाई की दुकान कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी. 

21. जनरल स्टोर बिजनेस :

जनरल स्टोर को किरयाना स्टोर, परचून की दुकान इत्यादि नामों से भी जाना जाता है इस तरह के इस व्यापार को भी कम निवेश अर्थात 30-35 हजार निवेश के साथ आसानी से शुरू किया जा सकता है। चूँकि एक जनरल स्टोर में लोगों द्वारा नियमित तौर पर उपयोग में लाया जाने वाला सामान बेचा जाता है। इसलिए इस तरह के इस व्यापार को अपनाकर उद्यमी किसी भी भौगौलिक क्षेत्र में अपनी कमाई कर सकता है।   

किराना स्टोर या जनरल स्टोर शुरू करने की जानकारी.

22. कोचिंग सेण्टर (Coaching center Business) :

वर्तमान में भारत में हर माता पिता को शिक्षा का महत्व समझ में आने लगा है यही कारण है की हर माता पिता की कोशिश अपने बच्चों को अव्वल दर्जे की शिक्षा देने का होता है। क्योंकि वर्तमान में हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है इसलिए हर माता पिता चाहते हैं की उनके बच्चे परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ पास होयें।

इसी कारणवश लोग अपने बच्चों को ट्यूशन लगाना पसंद करते हैं ताकि वे परीक्षाओं में उम्दा प्रदर्शन करके अपनी जिन्दगी में आगे बढ़ सकें। इसलिए यदि आपके पास ऐसे कांटेक्ट उपलब्ध हैं जो या तो अध्यापक हैं या फिर जिन्हें विभिन्न विषयों में महारत हासिल है तो आप उन्हें पार्ट टाइम कर्मचारी के तौर पर नियुक्त करके खुद का कोचिंग सेंटर खोलकर इस उद्यम विचार को धरातल के पटल पर उतार सकते हैं।

कोचिंग सेण्टर बिजनेस कैसे शुरू करें.    

23. साबुन बनाने का बिजनेस :

साबुन बनाने का बिजनेस भी बेहद कम निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले बिजनेस की लिस्ट में शामिल है इसके लिए उद्यमी को सर्वप्रथम किसी प्रशिक्षण संस्थान से साबुन बनाने का प्रशिक्षण लेना होगा। उसके बाद उद्यमी इस तरह के बिजनेस को आसानी से शुरू कर पाने में सक्षम होगा।

साबुन बनाने का व्यापार शुरू करने की जानकारी. 

24. लांड्री एवं ड्राई क्लीनिंग बिजनेस :

इस तरह के बिजनेस को धरातल के पटल पर उतारने के लिए उद्यमी को सर्वप्रथम एक ऐसी लोकेशन का चयन करना होता है जहाँ लोग कपड़े बाहर धोने देते हों। यानिकी एक ऐसा क्षेत्र जहाँ घर के मियाँ बीबी दोनों नौकरीपेशा वाले हों में इस तरह का बिजनेस अधिक फल फूल सकता है। जहाँ तक ड्राई क्लीनिंग का सवाल है drycleaning की आवश्यकता लोगों को कभी कभी पड़ती रहती है। 

लांड्री एवं ड्राई क्लीनिंग बिजनेस कैसे शुरू करें.  

25. पापड़ बनाने का बिजनेस :

इस तरह के व्यापार को उद्यमी कहीं से भी चाहे वह ग्रामीण इलाका हो या शहरी कहीं से भी शुरू कर सकता है। क्योंकि पापड़ बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल हर कहीं आसानी से उपलब्ध हो जाता है। इस बिजनेस की विशेषता भी यही है की इसे बेहद कम पैसे खर्च करके आसानी से शुरू किया जा सकता है।   

पापड़ बनाने के व्यापार की सम्पूर्ण जानकारी.

26. पान की दुकान (Paan Stall Business) :

वर्तमान में बीड़ी, सिगरेट, पान की दुकान खोलने का विचार भी कमाई की दृष्टि से बेहद उपयुक्त हो सकता है। इसलिए यदि आप ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में ढूंढ रहे हैं जिन्हें बेहद कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है तो इनमें पान की दुकान खोलना भी लाभकारी हो सकता है। चाहे भारत का कोई भी एरिया हो इस तरह के उत्पाद अर्थात बीड़ी, सिगरेट, पान इत्यादि की मांग हर जगह होती है। इसलिए इस तरह के बिजनेस को आप कहीं भी शुरू कर सकते हैं।      

27. मसाला बनाने का बिजनेस:

मसाला बनाने के बिजनेस के लिए उद्यमी को एक मसाला बनाने वाली मशीन एवं कच्चे माल के तौर पर कच्चे मसालों की आवश्यकता होती है इसलिए यह बिजनेस आइडियाज भी कम निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले बिजनेस की लिस्ट में शामिल है। इसलिए यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहाँ मिर्च, हल्दी, धनिया इत्यादि का उत्पादन अधिक होता है तो आप कम निवेश के साथ मसाला बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

मसाला उद्योग शुरू करने की पूरी जानकारी.

28. वर्मीकम्पोस्ट बनाने का बिजनेस

केंचुआ खाद या वर्मीकम्पोस्ट कृषि पैदावार के लिए कितनी महत्वपूर्ण होती है, शायद यह बताने की आवश्यकता नहीं है । भारत एक कृषि प्रधान देश है, इसलिए यहाँ की ग्रामीण अर्थव्यवस्था कृषि और उसके सहायक कार्यों पर ही आधारित है। ऐसे में यदि आपकी पृष्ठभूमि ग्रामीण है तो आप Small Business Ideas के तौर पर वर्मीकम्पोस्ट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस तरह का यह व्यवसाय शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसमें भीड़ या प्रतिस्पर्धा नहीं है। और वर्मीकम्पोस्ट की आवश्यकता सभी छोटे बड़े किसानों को अवश्य होती है। जैविक उत्पादों की बढती मांग किसानों को जैविक खेती करने को प्रेरित करती है, और इस प्रकार की खेती में वर्मीकम्पोस्ट का अहम् योगदान है।      

29. चिकन मटन की दुकान

यदि आपके पास व्यवसाय शुरू करने के लिए बहुत अधिक पैसे नहीं है, और आप कोई ऐसा व्यवसाय शुरू करना चाहते है, जिसको शुरू करते ही कमाई होना शुरू हो जाय तो आप छोटे उद्यम के तौर पर बेहद कम निवेश के साथ अपनी गली मोहल्ले में चिकन मटन की दुकान शुरू कर सकते हैं।

इस तरह का यह व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको एक दुकान किराये पर लेने की आवश्यकता होती है। और मुर्गी फार्म वालों से मुर्गी सप्लाई करने वाले सप्लायर से मुर्गी खरीदने की आवश्यकता होती है। बकरे इत्यादि का मीट आप ग्राहकों की मांग के मुताबिक किसी विशेष दिन के लिए आरक्षित रख सकते हैं।     

30. नोटबुक बनाने का बिजनेस

नोटबुक बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्चा करके मशीनरी एवं उपकरण खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि इस व्यवसाय को शुरू करने में कुछ आसन सी मशीनरी और उपकरणों का इस्तेमाल होता है, यही कारण है की यह व्यवसाय भी छोटे उद्यम विचार की लिस्ट में शामिल है ।

जहाँ तक नोटबुक बेचने का सवाल है आप इन्हें अपने लोकल एरिया में स्थित स्टेशनरी की दुकान, डिपार्टमेंटल स्टोर, जनरल स्टोर इत्यादि में बेच सकते हैं।

31. कार बाइक धुलाई सेण्टर ( Car Wash Center)

आप चाहे जिस भी एरिया में रहते हों, वहां पर रहने वाले लोगों के पास कार बाइक तो अवश्य होंगी। यदि स्थानीय लोगों के पास कार, बाइक इत्यादि नहीं भी हैं तो जो भी नजदीकी सड़क है उस पर वाहन तो चलते ही होंगे। वैसे ऐसा असम्भव है क्योंकि वर्तमान में लगभग हर छोटे बड़े नगर, महानगर में लोगों के दुपहिया, चौपहिया वाहन रहते ही हैं । घर में इनकी सफाई उस तरह से नहीं हो पाती जैसे एक कार बाइक धुलाई सेण्टर में होती है।

हालांकि इस तरह का यह छोटा उद्यम शुरू करने के लिए उद्यमी को थोड़े बहुत निवेश की आवश्यकता मशीनरी और उपकरणों पर करने की होती है। लेकिन यह निवेश वन टाइम होता है जो सालों तक कमा कर दे सकता है।  

32. आटा चक्की का बिजनेस

यद्यपि शहरों की  यदि हम बात करें तो वहाँ पर लोग पैकिंग आटे को खरीदना पसंद करते हैं, और उन लोगों के पास गेहूं खरीदकर उसे चक्की में पिसाने का समय होता भी नहीं है। यह बिजनेस केवल उन इलाकों में अमल में लाया जा सकता है, जो कृषि बाहुल इलाके हों, और वहाँ पर लोगों के पास पिसाने के लिए गेहूं उपलब्ध हो। आटा चक्की का व्यापार भी केवल 50-60 हज़ार रूपये निवेश करके शुरू किया जाने वाला बिजनेस है।   

33. कस्टमाइज्ड गिफ्ट सर्विस

बच्चों या परिवार के किसी भी सदस्य को बर्थडे के केक पर अपना नाम देखकर जो ख़ुशी होती होगी, उसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। यह ख़ुशी तब दोगुनी हो जाती है जब बच्चे को उसके बर्थडे पर उसके नाम सहित हैप्पी बर्थडे लिखा हुआ कोई टी शर्ट, मग, नोटबुक, डायरी, कैलेंडर इत्यादि मिल जाए। वर्तमान में लोग छोटी छोटी खुशियों के लिए पैसे खर्च करने कतराते नहीं है। इसलिए आप चाहें तो छोटे बिजनेस के तौर पर Customized Gift Service शुरू कर सकते हैं।     

34. एसी फ्रिज रिपेयरिंग (AC Repairing business)

यदि आप किसी शहर में कोई छोटा बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आप एसी फ्रिज रिपेयरिंग का काम करने पर भी विचार कर सकते हैं। आप चाहें तो योग्य एवं कौशलयुक्त उम्मीदवार जिन्हें एसी फ्रिज ठीक करने का काम आता हो, को स्टाफ के तौर पर नियुक्त करके भी यह बिजनेस कर सकते हैं। और चाहें तो खुद प्रशिक्षण लेकर रिपेयरिंग का सारा काम सीखकर भी इसे शुरू कर सकते हैं।     

35. ऑटोमोबाइल रिपेयरिंग सेण्टर

इस को तभी अमल में लाएँ, जब आपको इस क्षेत्र की उचित एवं सटीक जानकारी हो। यदि आप किसी वाहन बनाने वाली कंपनी में मैकेनिक, मिस्त्री, इंजिनियर के तौर पर काम कर चुके हों। या किसी ऑटोमोबाइल वर्कशॉप में काम करने का कुछ सालों का अनुभव आपको प्राप्त हो। और आपको गाड़ियों, बाइक इत्यादि के हर एक पुर्जे की विशिष्ट जानकारी हो। तो आप इस व्यवसाय को मामूली सा निवेश करके भी शुरू कर सकते हैं।    

सवाल जवाब (FAQ on Business Ideas in Hindi ):

  1. क्या कोई ऐसे बिजनेस हैं जिन्हें फ्री में शुरू किया जा सकता है?

    जी हाँ यदि आपके पास कौशल है तो फ्रीलांसिंग, प्रॉपर्टी डीलिंग, यूट्यूब चैनल इत्यादि कई ऐसे आईडिया हैं, जिन्हें आप फ्री में भी शुरू कर सकते हैं।

  2. सबसे बढ़िया बिजनेस क्या है?

    जिस काम की आपको पूरी जानकारी है, उसी काम को शुरू करना आपके लिए बढ़िया बिजनेस हो सकता है ।

  3. सबसे सफल बिजनेस कौन सा है?

    तकनीक पर आधारित कोई भी नवीन बिजनेस की सफल होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए टेक्नोलॉजी पर आधारित कोई नवीनतम बिजनेस आईडियाज वर्तमान में सबसे सफल बिजनेस की लिस्ट में शामिल है।

  4. नया बिजनेस कौन सा करें?

    हिंदी में नए बिजनेस के बारे में हम यही बताना चाहेंगे की, जैसे जैसे मनुष्य जीवन शैली और उनकी आदतों में परिवर्तन होते हैं, वैसे वैसे उनकी आवश्यकताओं में भी परिवर्तन होते हैं। इसलिए कोई ऐसा बिजनेस करें जो मनुष्य जीवन शैली में हो रहे परिवर्तन के कारण उत्पन्न हुई समस्या को हल कर सके।    

निष्कर्ष : इस लेख के जरिये आपने कम खर्चे में ज्यादा कमाई वाले बिजनेस (Best profitable business ideas in low investment) के बारे में Hindi में जाना । आशा करते हैं की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख न सिर्फ पसंद आएगा, बल्कि व्यापार विचारों के प्रति आपका ज्ञानवर्धन करने में भी सहायक होगा ।  

यह भी पढ़ें:

3 thoughts on “ज्यादा मुनाफा वाले बिजनेस आइडियाज। 35 Best Profitable Business Ideas in Hindi.”

Comments are closed.

error: Content is protected !!