ज्यादा कमाई वाले बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आईडिया । Online Business Ideas in Hindi.

Best online business ideas: जैसा की आज हम सब लोग अच्छी तरह से जानते हैं की ऑनलाइन व्यापार के माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे पैसे कमाई कर पाने में सक्षम हो पाता है। क्योंकि ऑनलाइन जो भी काम होता है वह कंप्यूटर एवं इन्टरनेट की बदौलत होता है। और कोई भी व्यक्ति लैपटॉप, कंप्यूटर, इन्टरनेट की सहायता से इस तरह के बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस का एक जो सबसे बड़ा फायदा नजर आता है वह यह है की इस श्रेणी में आपको अनेकों ऐसे बिजनेस आइडियाज मिल जायेंगे जिन्हें बिना किसी निवेश के भी आसानी से शुरू किया जा सकता है। लेकिन चूँकि दुनिया में जितने लोग हैं उतने ही बिजनेस शुरू करने को लालायित रहते हैं इसलिए काफी लोग इन्हें सफल बनाने के लिए प्रयास भी करते हैं।

यही कारण है की इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा चरम पर होती है और किसी भी व्यक्ति को सफल होने के लिए न सिर्फ मेहनत बल्कि एक अच्छी योजना एवं रणनीति की भी आवश्यकता होती है। लेकिन लाखों लाख इन्टरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा नियमित तौर पर इन्टरनेट से ऑनलाइन व्यापार विचारों के बारे में जानने की चेष्टा की जाती है । इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से कुछ बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज के बारे में जानने का प्रयत्न करेंगे।

Online Business Ideas in Hindi

ऑनलाइन बिजनेस क्या है परिभाषा (What is an Online Business)

ऑनलाइन व्यापारों को इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस भी कह सकते हैं यानिकी एक ऐसा बिजनेस जिसका संचालन इन्टरनेट के माध्यम से किया जाता हो। इसमें किसी प्रकार की जानकारी का लेनदेन, उत्पादों को ऑनलाइन बेचना, अपनी सेवा को ऑनलाइन बेचना इत्यादि कुछ भी शामिल हो सकता है। कहने का आशय यह है की जब किसी उद्यमी द्वारा इन्टनेट के माध्यम से व्यवसायिक गतिविधियों, उत्पादों, सेवाओं का समूहों एवं व्यक्तियों के बीच आदान प्रदान किया जाता है । तो इस गतिविधि को ऑनलाइन बिजनेस कहा जा सकता है ।

साधारण शब्दों में इन्टनेट के माध्यम से किया जाने वाला काम इसकी उचित परिभाषा को दर्शाता है । इसमें यूट्यूब चैनल बनाना, फेसबुक पेज बनाना, टिक टोक पर प्रायोजित विडियो बनाकर कमाई करना, इन्स्टाग्राम पर प्रायोजित पोस्ट डालकर कमाई करना, ब्लॉग बनाकर कमाई करना, अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचकर कमाई करना इत्यादि सभी कुछ शामिल है।

ऑनलाइन बिजनेस के फायदे (Benefits of Online Business)

Online Business Karne ke Fayde : यद्यपि यदि हम ऑनलाइन व्यापार का बारीकी से विश्लेषण करेंगे तो हम पाएंगे की इस तरह का यह बिजनेस करने के एक नहीं बल्कि अनेकों फायदे होंगे। और इसमें भी कोई दो राय नहीं की अलग अलग परिप्रेक्ष्य में अलग अलग फायदे हो सकते हैं। हम यहाँ पर उद्यमी को होने वाले कुछ फायदों की बात करेंगे जिनकी लिस्ट इस प्रकार से है।

  • अधिकतर छोटे इस तरह के व्यापार या तो बिना किसी निवेश के साथ शुरू किये जा सकते हैं या फिर इन्हें शुरू करने में आने वाली लागत बेहद कम होती है। इनमें बहुत सारे बिजनेस जैसे यूट्यूब चैनल बनाना, एफिलिएट मार्केटिंग करना, फ्रीलांसिंग करना इत्यादि सभी ऐसे बिजनेस हैं। जिन्हें शुरू करने में उद्यमी को एक रूपये तक खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है ।
  • ऑनलाइन बिजनेस का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है की इसमें उद्यमी की कमाने की कोई सीमा तय नहीं है। यानिकी यदि उद्यमी अच्छी योजना एवं रणनीति के साथ बिजनेस करे तो वह इस तरह के व्यापारों से असीमित पैसा कमा सकता है। एफिलिएट मार्केटिंग का काम इसका एक अच्छा उदाहरण है।
  • यह एक ऐसा कारोबार है की इसमें उद्यमी को बार बार किसी काम या हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं भी हो सकती है। क्योंकि इसे आसानी से स्वचालित प्रणाली में तब्दील किया जा सकता है। उदाहरणार्थ: जो कंपनी एफिलिएट मार्केटिंग ऑफर करती है उसे बार बार अपने एफिलिएट मार्केटर की लिस्ट एवं उनके द्वारा बेचे गए उत्पादों की लिस्ट तैयार करने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि यह एक सिस्टम होता है जहाँ किसी व्यक्ति के साइन अप करते ही उसे एफिलिएट लिंक प्रदान कर दिया जाता है और उस लिंक के माध्यम से जो भी बिक्री हुई होती है उसकी स्वत: ही अलग लिस्ट बन जाती है।
  • इसका एक बहुत बड़ा फायदा यह भी है की इसे उद्यमी दुनिया के किसी भी कोने जहाँ इन्टरनेट की उपलब्धता हो से आसानी से कर सकता है। इसलिए यदि उद्यमी का कार्यालय हो भी और उसका मन कभी ऑफिस जाने को नहीं कर रहा हो तो वह अपना पूरा काम घर बैठे भी आसानी से कर सकता है।
  • ऑनलाइन व्यापार करने वाला उद्यमी अपने काम को हफ्ते के सातों दिन एवं दिन के चौबीस घंटे कभी भी कर सकता है । ऑफिस पर तो ताला लगाना पड़ता है लेकिन ऑनलाइन काम को दिन में कभी भी किया जा सकता है।
  • इस तरह के व्यापारों में ग्राहकों को बिल से लेकर सब कुछ ऑनलाइन ही भेज दिया जाता है इसलिए कागज़ का इस्तेमाल कम होता है। जो की पर्यावरण के अनुकूल है।

1. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing business)

ऑनलाइन व्यापारों में सबसे अव्व्वल स्थान पर एफिलिएट मार्केटिंग ही आती है क्योंकि यह एक ऐसा व्यापार है जिसके माध्यम से अनेकों उद्यमी भारत में भी लाखों रूपये कमाई कर पाने में समर्थ हुए हैं। चूँकि वर्तमान में देखा जाता है की कंपनी चाहे कोई भी हो चाहे वह कोई ई कॉमर्स कंपनी हो, कोई होस्टिंग कंपनी हो, या कोई दवा मार्केटिंग कंपनी ही क्यों न हो। लगभग सभी कम्पनियों ने एफिलिएट सिस्टम विकसित किया हुआ होता है ।

इसमें जो भी इच्छुक व्यक्ति हो उसे सम्बंधित कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम के तहत स्वयं को रजिस्टर करने की आवश्यकता होती है । इस रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में जो सबसे अहम् चीज चाहिए होती है वह है वेबसाइट जी हाँ यानिकी इच्छुक व्यक्ति को रजिस्टर करते समय न सिर्फ अपना नाम, मोबाइल नंबर इत्यादि देने की आवश्यकता होती है। बल्कि वेब एड्रेस जिसके माध्यम से वह कंपनी के उत्पादों को प्रमोट करेगा और बेचेगा का लिंक भी प्रदान करना होता है।

क्योंकि अधिकतर कम्पनियां सीधे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर इत्यादि पर एफिलिएट लिंक सर्कुलेट करने की आज्ञा नहीं देती हैं ।  इसलिए एफिलिएट मार्केटिंग नामक यह काम करने के लिए उद्यमी को एक वेबसाइट की आवश्यकता होती है। जिसे उद्यमी को उसी टॉपिक पर जिस तरह का वह उत्पाद बेचना चाह रहा हो ब्लॉगर एवं वर्डप्रेस के माध्यम से मुफ्त में भी तैयार कर सकता है।       

2. ग्राफ़िक डिजाईन: (Online Business Graphic Design)

आपने इन्टरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट एवं उनके लोगो भी देखे होंगे और इनमें से बहुत सारे लोगो या वेबसाइट ऐसी भी होंगी जिनके बारे में आपने सोचा होगा की यह वेबपेज या लोगो इतना आकर्षक एवं व्यवसायिक कैसे है । जी हाँ जिसने उस वेब पेज एवं लोगो को सुन्दर एवं आकर्षक बनाया होगा वह निश्चित ही कोई ग्राफ़िक डिज़ाइनर होगा। वर्तमान की यदि बात करें तो ग्राफ़िक डिज़ाइनर से सम्बंधित बहुत सारे ऐसे काम हैं जो ऑनलाइन होते हैं। और ये ऑनलाइन बिजनेस की लिस्ट में शामिल है।

इनमें लोगो बनाना, वेब पेज बनाना, वेब टेम्पलेट बनाना, प्रिंटिंग सामग्री का डिजाईन तैयार करना इत्यादि सभी कुछ शामिल है। इसलिए यदि आपको लगता है की आपको ग्राफ़िक डिजाईन का काम बखूबी से आता है तो आप विभिन्न फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे अपवर्क, फ्रीलांसर, इत्यादि में अपना प्रोफाइल तैयार करके इनसे काम पाकर इस व्यापार विचार की बदौलत घर बैठे कमाई कर सकते हैं।   

3. सोशल मीडिया मैनेजमेंट

ऑनलाइन व्यापार शुरू करने की चाह रखने वाले लोगों को सोशल मीडिया की शक्ति को कम नहीं आंकना चाहिए। जैसा की आज हम सब जानते हैं की सोशल मीडिया का महत्व हमारे जीवन में बहुत ज्यादा बढ़ गया है, क्योंकि लगभग आज की पीढ़ी के सभी लोग सोशल मीडिया से जुड़े हैं । यही कारण है की अब बिजनेस इकाइयाँ एवं कम्पनियां भी अपने उत्पाद या सेवाओं की मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का काफी इस्तेमाल कर रही हैं।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल सिर्फ उत्पाद एवं सेवाओं की मार्केटिंग के लिए ही नहीं अपितु ग्राहकों का फीडबैक जानने के लिए भी किया जा रहा है और सोशल मीडिया के माध्यम से अनेक कम्पनियां अपने उत्पाद एवं सेवाओं सम्बन्धी पूछताछ एवं शिकायतों का भी जवाब देने में सक्षम हो पाती हैं। इसके अलावा देश की कोई भी बड़ी शख्सियत चाहे वह सेलेब्रिटी हों, राजनेता हों, खिलाड़ी हों, गीतकार, संगीतकार कुछ भी या फिर किसी अन्य क्षेत्र में प्रसिद्ध कोई व्यक्ति सब सोशल मीडिया में मौजूद रहना चाहते हैं।

और अपने बारे में अपने फेन्स को नियमित तौर पर अवगत करना होता है चूँकि इन प्रसिद्ध हस्तियों के पास इतना समय नहीं होता की वे अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स को प्रबंधित रख सकें। इसलिए इस काम के लिए ये कोई ऐसा व्यक्ति या बिजनेस इकाई ढूंढ रहे होते हैं जो इनका यह काम बखूबी के साथ कर सके। इसलिए यदि आपको कम से कम दो भाषों हिंदी एवं इंग्लिश की अच्छी जानकारी है और आप सोशल मीडिया से अच्छी तरह से वाकिफ हैं। तो यह ऑनलाइन व्यापार विचार आपके लिए उपयुक्त हो सकता है।          

4. फ्रीलांसिंग (Freelancing Online Business)

वर्तमान में फ्रीलांसिंग के जरिये कोई भी व्यक्ति घर बैठे बैठे अनेकों कार्यों को पूर्ण करके कमाई कर सकता है। व्यक्ति में कोई भी कुशलता हो चाहे वह एकाउंटिंग हो, राइटिंग हो, सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग हो, किसी भी प्रकार की डिजाइनिंग हो, एडमिन सपोर्ट हो, कस्टमर सपोर्ट हो, मोबाइल एप्प डेवलपमेंट हो, वेब डेवलपमेंट हो, कुछ भी हो।

व्यक्ति अपने कौशल के आधार पर किसी भी फ्रीलांसिंग वेबसाइट में अपनी प्रोफाइल बना सकता है। लेकिन व्यक्ति को ध्यान रखना होगा किस इस ऑनलाइन बिजनेस के माध्यम से कमाई करने के लिए उद्यमी को काफी धैर्य बरतने की आवश्यकता होती है। क्योंकि इसमें व्यक्ति को प्रोफाइल बनाते ही काम मिलना शुरू नहीं हो जायेगा। काम मिलना भी इस बात पर निर्भर करेगा की व्यक्ति ने प्रोफाइल कैसी बनाई है।

एक आकर्षक एवं व्यवसायिक प्रोफाइल ग्राहकों को आकर्षित कर सकती है और व्यक्ति को काम दिला सकती है। जब व्यक्ति को काम मिलना शुरू हो जाता है तो उसे अपना पूरा ध्यान काम की गुणवत्ता एवं समय पर देना चाहिए। क्योंकि उसके बाद व्यक्ति को ग्राहकों के फीडबैक के अनुसार ही काम मिलेगा या फिर नहीं मिलेगा।           

5. किताब प्रकाशित करने का बिजनेस

इस बिजनेस को ऐसे लोग जिन्हें लिखने में महारत हासिल है अर्थात लेखक या फिर वे लोग जो किसी विषय का श्रेष्ठतम ज्ञान रखते हैं, शुरू कर सकते हैं । वे अपनी किताब ऑनलाइन ही प्रकाशित करके उसे ऑनलाइन ही बेच भी सकते हैं। जी हाँ चूँकि इसमें किताब का सॉफ्ट स्वरूप अर्थात इलेक्ट्रॉनिक रूप होता है जो पीडीऍफ़ इत्यादि फॉर्मेट में हो सकता है। इसलिए उद्यमी को किसी प्रकार के पेपर इत्यादि खरीदने या पब्लिशर से भी संपर्क करने की आवश्यकता नहीं होती है।

बल्कि अमेज़न किंडल नामक एक ऐसा कार्यक्रम है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति स्वयं की किताब प्रकाशित कर सकता है। और यदि लांच के शुरू के ही कुछ हफ़्तों में किताब की अच्छी खासी कापियाँ बिकने लग जाय तो अमेजन इसकी बिक्री की क्षमता को देखते हुए उसे खुद ही प्रमोट करना शुरू कर देता है। इस प्रकार हो सकता है की उद्यमी के किताब की हजारों लाखों प्रतियाँ बिक जाय और अमेज़न ही नहीं उद्यमी भी अच्छे खासे पैसे कमाई कर पाने में सक्षम हो पाय। तो है न यह कमाल का Online Business Idea hindi Me .       

6. यूट्यूब चैनल (YouTube best online business ideas )

आप यकीन करे या फिर न करें लेकिन सच्चाई यह है की भारत में ही नहीं अपितु सम्पूर्ण विश्व में लोगों के लिए यूट्यूब एक ऐसा साधन बना है, जिसने लोगों को न सिर्फ कमाई करने में मदद की है। बल्कि उन्हें देश विदेश में एक पहचान भी दिलाई है। जी हाँ दोस्तों वर्तमान में जिस तरह से लोग घरों में टेलीविजन में तरह तरह की फ़िल्में, सीरियल इत्यादि देखते हैं।

उसी तरह यूट्यूब में भी कॉमेडी, टेक्नोलॉजी, टुटोरिअल इत्यादि को काफी पसंद किया जाता है। यही कारण है की आज जब दुनिया कोरोना वायरस नामक संकट के दौर से गुजर रही है तब उस देश में रहने वाले यूट्यूबर ने भी लाखों रूपये अपनी अपनी तरफ से कंट्रीब्यूट किये हैं। यहाँ पर इस कॉन्ट्रिब्यूशन का जिक्र करने का अभिप्राय सिर्फ आप लोगों को इस बात से अवगत कराने से है की यूट्यूब चैनल बनाने से लेकर उसे प्रसिद्ध करने की योजना उद्यमी यदि ढंग से बनाये।

और लोगों को उसके द्वारा बनांए गए कंटेंट पसंद आये तो वह अच्छी खासी कमाई कर पाने में सक्षम हो सकता है। यूट्यूब चैनल बनाना बेहद ही आसान प्रक्रिया है और इसे बिलकुल फ्री में भी बनाया जा सकता है बशर्ते आपके पास जीमेल की आईडी होनी चाहिए। इसलिए यह ऑनलाइन व्यापार सभी के लिए है।

यहाँ तक की ऐसे लोग जो बिलकुल भी निवेश करने की स्थिति में नहीं है। और यदि उनके पास विडियो बनाने की सुदृढ़ योजना है तो वे इस तरह का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ध्यान रहे यूट्यूबर की कमाई के स्रोत प्रायोजित कार्यक्रम एवं विज्ञापनों से होने वाली कमाई है। एडसेंस नामक टूल भी यूट्यूब की पैरेंट कंपनी गूगल ही प्रदान करती है। इस तरह से देखें तो इस बिजनेस को फ्री में भी शुरू किया जा सकता है।            

7. टिकटोक विडियो

वर्तमान में टिकटोक नामक शोर्ट विडियो शेयरिंग वेबसाइट भी भारत में काफी प्रसिद्ध है ऐसा व्यक्ति जिसके पास कोई भी स्मार्टफ़ोन एवं इन्टरनेट कनेक्शन हो वह टिक टोक नामक इस एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करके विडियो बनाना शुरू कर सकता है। इसमें कमाई करने के लिए उद्यमी को काफी मेहनत एवं संयम की आवश्यकता होती है। और यूट्यूब की तुलना में इसमें कमाई करने के विकल्प भी बेहद कम एवं सीमित हैं। लेकिन फेमस होने के विकल्प खुले हुए हैं।

यद्यपि यह यूट्यूब से काफी सारी बातों में भिन्न है यद्यपि टिक टोक को एक एंटरटेनिंग एवं फनी एप्प भी कहा जा सकता है क्योंकि शुरूआती दौर में उद्यमी इसमें सिर्फ 60 Second तक की विडियो बना सकता है। हालांकि हज़ार फॉलोअर होने के बाद ये लिमिट थोड़ी बहुत बढ़ा दी जाती है और इस एप्प में एक ही वौइस् में अनेकों विडियो बनाई जा सकती हैं।

इसमें कॉपीराइट सम्बन्धी नियमों का भी पालन नहीं किया जाता है इसलिए एक विडियो को कितने भी यूजर अपने अकाउंट से पोस्ट कर सकते हैं। जहाँ तक कमाई का सवाल है सिर्फ वे लोग जिनके करोड़ों फॉलोअर हैं वे ही प्रायोजित विडियो बनाकर कमाई कर पाने में सक्षम हैं। इसलिए यह काम सिर्फ उनके लिए हैं जिनमें एक्टिंग, धैर्य, संयम, लिप्सिंग इत्यादि गुण निहित हैं। वर्तमान में यह एप्प भारत में बैन है।          

8. डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing services)

इस ऑनलाइन बिजनेस से आप परिचित हों, या न हों लेकिन जैसा की हम सब लोग जानते हैं की, वर्तमान में हर कोई उद्यमी अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रस्तुत करना चाहता है । इसलिए हर छोटे बड़े उद्यमी अपनी वेबसाइट इत्यादि बनाकर अपने उत्पाद या सेवा को ऑनलाइन प्रमोट करके ऑनलाइन मार्केटिंग का भरपूर फायदा लेना चाहते हैं। कहने का आशय यह है की डिजिटल मार्केटिंग किसी स्थानीय बिजनेस इकाई को अपना उत्पाद या सेवा के लिए ऑनलाइन विज्ञापन करने में सहायता करती है।

ताकि उसे अधिक से अधिक ग्राहक मिल सकें। क्योंकि अपने बिजनेस को ऑनलाइन उपलब्ध कराकर उद्यमी बहुत सारे लोगों तक आसानी से पहुँच सकता है। साधारण शब्दों में समझाने की कोशिश करे तो हम पाएंगे की यदि कोई उद्यमी अपने उत्पाद या सेवा को ऑनलाइन बेचने की सोच रहा है लेकिन उसे पता नहीं है की इसके लिए सारे क्रियाकलाप किस तरह से किये जाएँ तो वह किसी डिजिटल मार्केटिंग सर्विस देने वाले व्यक्ति या कंपनी से समपर्क कर सकता है।

उसके बाद वह कंपनी न सिर्फ सोशल मीडिया पर उसके विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए ऐड कैंपेन बनाएगी। अपितु सर्च इंजन एवं गूगल एड के कैंपेन बनाकर भी चलाएगी। और उसके बिजनेस को प्रमोट करने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति भी तैयार करेगी । इसलिए यह ऑनलाइन व्यापार विचार सिर्फ उन लोगों के लिए है जो डिजिटल मार्केटिंग में पारंगत हैं।        

9. ऑनलाइन कोचिंग और कंसल्टिंग बिजनेस

यदि आपको किसी विषय में पारंगत हासिल हो जैसे विज्ञान, इतिहास, गणित, अंग्रेजी कुछ भी जिसमें आपको महारत हासिल हो और आपको लगता है की आप अपना यह ज्ञान और में भी बाँट सकते हैं। तो आप अपनी ऑनलाइन कोंचिंग क्लास भी शुरू कर सकते हैं ऐसे बहुत सारे ट्रेनिंग एवं कोचिंग सॉफ्टवेर हैं जो आपको एक ही बार में दस या दस से अधिक लोगों को पढ़ाने में सहायक होते हैं।

इन विद्यार्थियों को आप अपने डेस्कटॉप, वाइट बोर्ड, ब्लैक बोर्ड इत्यादि के माध्यम से आसानी से समझा सकते हैं। इसके अलावा डॉक्टर, सीए, वकील इत्यादि प्रोफेशनल भी अपनी कंसल्टिंग सर्विस ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं इसके लिए या तो वे खुद की वेबसाइट इत्यादि बनाकर खुद का ही सब कुछ तैयार कर सकते हैं। लेकिन बेहतर यही होता है की वर्तमान में डॉक्टर, सीए, वकील इत्यादि प्रोफेशनल के लिए अलग अलग वे पोर्टल हैं जिनके माध्यम से ये लोग ऑनलाइन कंसल्टिंग सर्विस प्रदान करके अपना खुद का ऑनलाइन व्यापार शुरू करके अपनी कमाई कर सकते हैं।      

10. ई कॉमर्स वेबसाइट में उत्पाद बेचना

आज हर व्यक्ति को घर बैठे बैठे एक अच्छी एवं डिस्काउंटेड डील मिल जाए तो वह ऑनलाइन शॉपिंग करने में तनिक भी संकोच नहीं करता है। अब वो जमाना गया ऑनलाइन सामान आर्डर तो कर रहे हैं लेकिन क्या यह घर तक आएगा भी। और यदि आएगा भी तो तब तक तो काफी समय बीत जायेगा बस इसी डर के चलते लो ऑनलाइन शॉपिंग करने से कतराते थे। लेकिन आज दुसरे दिन आपके घर ऑनलाइन आर्डर की गई वास्तु पहुँच जाती है और यहाँ तक की यदि शुरूआती 15-30 दिनों में आपको उत्पाद पसंद नहीं आता है तो इसे वापस करने का भी विकल्प होता है।

यही कारण है की वर्तमान में ऑनलाइन शॉपिंग को लोगों का भारी मात्रा में समर्थन मिला है। लोगों के इसी समर्थन को देखते हुए छोटे बड़े दुकानदार एवं विनिर्माणकर्ता चाहते हैं की उनके उत्पाद भी ऑनलाइन बिके । इसलिए यदि आपके पास भी ऐसा कोई उत्पाद है जिसे आप अपने स्थानीय बाजार में नहीं बेच पा रहे हैं तो आप इसे विभिन्न ई कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, स्नेपडील, इबे के माध्यम से बेचकर कमाई कर सकते हैं । यद्यपि इस बिजनेस को अपनाने वाले उद्यमी के पास जीएसटी नंबर, चालू खाता इत्यादि होना चाहिए।      

11. ब्लॉग्गिंग बिजनेस (Blogging)

यदि आपकी लिखने एवं चीजों को विश्लेषण करने की शैली अच्छी है तो ब्लॉग बनाकर कमाई करना आपके लिए आसान हो सकता है। यद्यपि इस तरह का यह काम करने में भी उद्यमी को काफी संयम एवं धैर्य बरतने की आवश्यकता होती है क्योंकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है की उद्यमी का ब्लॉग बनाते ही ट्रैफिक आने लगेगा। चूँकि भारत में सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल ही है इसलिए उद्यमी को गूगल की पब्लिशिंग नीतियों के आधार पर ही कंटेंट पोस्ट करना होता है।

इसमें सबसे अहम् बात यह है की कंटेंट उद्यमी का अपना ओरिजिनल होना चाहिए अर्थात यहाँ वहां से कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए। उद्यमी किसी भी भाषा में जिसे गूगल सपोर्ट करता है में ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकता है। वैसे आम तौर पर भारत की जनता को ध्यान में रखते हुए हिंदी या अंग्रेजी में ही ब्लॉग्गिंग शुरू करना फायदेमंद हो सकता है। ब्लॉग्गिंग नामक यह ऑनलाइन बिजनेस आईडिया भी एक ऐसा व्यापार है जिसे फ्री में शुरू किया जा सकता है ।

ब्लॉग्गिंग एवं वर्डप्रेस के माध्यम से शुरूआती दौर में उद्यमी इस तरह के काम को निःशुल्क भी शुरू कर सकता है । जहाँ तक कमाई का सवाल है जब उद्यमी के ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है तो उद्यमी गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकता है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी मदद से उद्यमी अपने ब्लॉग में विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकता है।         

12. मोबाइल एप्प बनाना (App Development business)

जैसा की हम सब जानते हैं की वर्तमान में आधी से अधिक आबादी के पास खुद का स्मार्ट फ़ोन है और उस एक फ़ोन में एक नहीं बल्कि अनेकों मोबाइल एप्प इनस्टॉल हैं। इसलिए यह Online Business Idea सिर्फ उनके लिए है जिन्हें एप्प डेवलपमेंट एवं वेब डेवलपमेंट का काम आता हो। क्योंकि वर्तमान में हर छोटी बड़ी बिजनेस इकाई स्वयं की मोबाइल एप्प बनाना चाहती है। लोगों एवं उद्यमियों की यही चाहत एप्प डेवलपमेंट करने वाले व्यक्तियों के लिए बिजनेस के नए दरवाजे खोलती है। 

ऑनलाइन बिजनेस क्या हैं?

ऐसे बिजनेस जिन्हें कंप्यूटर और इन्टरनेट की मदद से घर बैठे किया जा सकता है, वे ऑनलाइन बिजनेस हैं। जैसे एफिलिएट मार्केटिंग, यूट्यूब विडियो, ब्लॉग्गिंग इत्यादि।  

क्या सभी ऑनलाइन बिजनेस घर से शुरू किये जा सकते हैं?

जी हाँ, कंप्यूटर और इन्टरनेट की मदद से आप सभी ऑनलाइन बिजनेस को अपने घर बैठे शुरू कर सकते हैं।

अन्य भी पढ़ें

1 thought on “ज्यादा कमाई वाले बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आईडिया । Online Business Ideas in Hindi.”

Leave a Comment

error: Content is protected !!