पान की दुकान किस लोकेशन पर और किस तरह से खोलनी चाहिए ।

Paan Shop Business Plan in Hindi : भारत में पान खाने का प्रचलन काफी प्राचीन है। यही कारण है की आज भी हर छोटी बड़ी मार्किट में पान की दुकान नज़र आ ही जाती है। हालांकि बहुत सारे लोगों को लगता होगा की हम तो पान खाते नहीं हैं, फिर इस तरह की दुकानें चलती कैसे होंगी।

इसलिए यहाँ पर यह स्पष्ट कर देना जरुरी है की भले ही आप पान खाते हों या न खाते हों, लेकिन उत्तर भारत में यह बेहद प्रसिद्ध है। और लोग अक्सर खाना खाने के बाद पान खाना पसंद करते हैं, और यही कारण है की आज तक इन पान की दुकानों का अस्तित्व बचा हुआ है।

उत्तर प्रदेश का बनारस तो अपने खास बनारसी पान के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। सिर्फ बनारस में ही नहीं, बल्कि आपको विशेषत: उत्तर भारत के हर छोटी बड़ी स्थानीय मार्किट में कम से कम एक पान की दुकान तो अवश्य मिल जाएगी।

अब जरां सोचिये यदि पान खाने वाले लोगों की कमी होती, तो क्या हर छोटी बड़ी स्थानीय मार्किट में Paan Shop का होना संभव था? जी नहीं, इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से बेहद कम निवेश के साथ कोई इच्छुक व्यक्ति अपनी पान की दुकान कैसे शुरू कर सकता है, के बारे में विस्तृत रूप से जानने का प्रयत्न करेंगे।

पान की दुकान

पान की दुकान क्या होती है

किसी स्थानीय मार्किट में उपलब्ध एक ऐसी जगह जहाँ से लोग अपनी पसंद के मुताबिक कई तरह के पान खरीद सकें, उसे ही पान की दुकान कहा जाता है। लेकिन वर्तमान परिदृश्य में इनका स्वरूप बदल गया है, अब आपको पान की दुकानों में केवल पान नहीं मिलेगा। बल्कि इसके साथ बीड़ी, सिगरेट, गुटखे एवं अन्य वस्तुएँ भी खरीदने को मिल जाएँगी।  

वह शायद इसलिए क्योंकि वर्तमान परिदृश्य में लोग सिगरेट पीने के लिए भी पान की दुकानों में जाना पसंद करते हैं। और सिगरेट पीकर जब वे अपने घर या काम पर लौट रहे होते हैं, तो पान खाना भी पसंद करते हैं। शायद इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए ही पान की दुकानों में अकेले पान न बेचकर अन्य वस्तुएं भी बेचीं जा रही हैं।

पान की दुकान कैसे शुरू करें (Paan Shop Kaise Khole)

यदि आप बेहद कम निवेश के साथ कोई अच्छा सर्वाइवल बिजनेस शुरू करने पर विचार कर रहे हैं। तो आप अपनी पान की दुकान खोलने पर भी विचार कर सकते हैं । हालांकि हम यहाँ पर आपसे यह तो नहीं कह रहे हैं की इस तरह का यह बिजनेस आपको कुछ ही समय में लखपति या करोड़पति बना देगा।

लेकिन यदि आपने इसे एक अच्छी लोकेशन पर शुरू किया तो यह आपको आपके निर्णय पर पछताने का मौका बिलकुल नहीं देगा। तो आइये जानते हैं की कोई इच्छुक व्यक्ति इस तरह का यह बिजनेस कैसे शुरू कर सकता है।  

अच्छी लोकेशन का चुनाव करें

Paan ki Dukan Kaise Khole : यदि आप चाहते हैं की आपका पान का बिजनेस अच्छा चले, तो आपको सबसे पहले एक अच्छी लोकेशन का चुनाव करना होगा। अलग अलग बिजनेस के लिए उसकी प्रकृति के हिसाब से अलग अलग अच्छी लोकेशन हो सकती हैं। जैसे एक ऐसा एरिया जहाँ पर सरकारी कार्यालयों एवं प्राइवेट कार्यालयों की अधिकता हो वहां पर फोटोकॉपी, चाय की दुकान इत्यादि बिजनेस किये जा सकते हैं।

लेकिन जब बात इस तरह के बिजनेस की आती है, तो इसके लिए एक ऐसा एरिया जहाँ होटल, कॉल सेण्टर, कार्यालयों की अधिकता हो, इस बिजनेस के लिए आदर्श लोकेशन मानी जाती है। क्योंकि अक्सर देखा गया है की होटल इत्यादि में ठहरने वाले मेहमान खाना खाने के बाद होटल के बाहर उपलब्ध पान की दुकान में सिगरेट पीने और पान खाने आते हैं ।

आम तौर पर इस तरह के एरिया में दिन के मुकाबले रात को ज्यादा ग्राहक आते हैं। इसी तरह एक ऐसा एरिया जहाँ पर कॉल सेण्टर एवं अन्य कार्यालय जिनका कार्य हफ्ते के सातों दिन और दिन के चौबीस घंटे चलता हो, उस एरिया में इस तरह का यह बिजनेस करना काफी लाभकारी साबित हो सकता है।

छोटे नगरों, उपनगरों में किसी भीड़ भाड़ वाली जगह जैसे कोई स्थानीय मार्किट इत्यादि में पान की दुकान खोलना अच्छा माना जाता है। कुल मिलाकर देखा जाय तो इस बिजनेस की सफलता के लिए एक अच्छी लोकेशन का चुनाव करना अत्यंत आवश्यक हो जाता है।       

पान के खोखे का निर्माण करें

यदि आपको पहले से पान बेचने का कोई अनुभव नहीं है तो, किसी मुख्य बाज़ार में कोई बड़ी सी दुकान किराये पर लेकर इस तरह का बिजनेस शुरू करना मुर्खता होगी। जैसा की हमने बताया की यह बिजनेस सबसे कम निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले व्यवसायों की लिस्ट में शामिल है। वह इसलिए क्योंकि इसमें उद्यमी दुकान के भारी भरकम किराये से बच जाता है।

अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पान के खोखे का निर्माण करना होगा। इसका निर्माण आप लकड़ी, टीन इत्यादि सामग्री का इस्तेमाल करवाकर कर सकते हैं। चाहें तो इसके नीचले साइड में पहिये भी लगवा सकते हैं। ताकि यदि आपको अपने पान के खोखे को किसी अन्य जगह पर स्थानान्तरण करना हो तो आसानी से कर सकें।

इस खोखे में एक दरवाजा होता है, बीच में आपके बैठने का स्थान और अगल बगल और पीछे की तरफ छोटे छोटे खांचे बने रहते हैं। जिनमें आप बीड़ी, सिगरेट, गुटखे इत्यादि सामग्री को आसानी से रख सकते हैं। और अपने आगे की तरफ आप पान की सामग्री रखकर अपने ग्राहकों को बेच सकते हैं। दिखने में यह पान का खोखा एक मिनी दुकान की तरह ही लगता है।           

पान के साथ अन्य वस्तुओं को भी दुकान का हिस्सा बनाएँ

जैसा की हमने बताया वर्तमान परिदृश्य में पान की दुकान में सिर्फ पान बेचकर गुजारा करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए उद्यमी को चाहिए की वह पान के अलावा अन्य सहायक सामग्री जैसे बीड़ी, सिगरेट, गुटखे, माउथ फ्रेशनर इत्यादि को भी अपनी दुकान का हिस्सा बनाए।

क्योंकि लोगों की आदतों में शुमार है की वे खाना खाने के बाद सिगरेट पीना फिर पान खाना और फिर कोई माउथ फ्रेशनर इत्यादि खाना भी पसंद करते हैं । इसलिए उद्यमी के पास ग्राहकों की पसंद और आदतों के मुताबिक वह सारी सामग्री उपलब्ध होनी चाहिए, तभी वह अपनी इस दुकान से कमाई कर पाने में सफल हो पाएगा।

स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें

पान बनाते समय आप अनेकों मीठे पदार्थ जैसे शहद, मिश्री इत्यादि का भी इस्तेमाल करते हैं। मीठे पर आकर्षित होकर कई कीट आपकी दुकान में आ सकते हैं, जिन्हें यदि आपके किसी ग्राहक ने देख लिया तो आप उस ग्राहक को हमेशा के लिए खो सकते हैं ।

इसलिए उद्यमी के लिए जरुरी हो जाता है की वह अपनी पान की दुकान में स्वच्छता बनाये रखे। ग्राहकों द्वारा बुझी हुई सिगरेट इत्यादि को रखने के लिए भी उसके पास प्रबंध होना चाहिए। उद्यमी को ध्यान रखना चाहिए की उसकी, उसके ग्राहकों एवं उसके दुकान की वजह से आस पास का वातावरण दूषित न हो।     

पान की स्पेशल रेसिपी तैयार करें

जब आपको पान बेचने का अनुभव प्राप्त हो जाता है, तो धीरे धीरे इस बात का विश्लेषण करना शुरू कीजिये की अधिकतर ग्राहकों को कौन सा पान और पान में क्या क्या सामग्री डालना अधिक पसंद है। क्योंकि जब आप इस बात का पता लगाने में सक्षम हो जाते हैं, तो उसके बाद आप अपनी दुकान को प्रसिद्ध करने के लिए अपने खुद का कोई स्पेशल पान लांच कर सकते हैं।

और यदि आपके द्वारा लांच किया हुआ स्पेशल पान आपके ग्राहकों को पसंद आ जाता है। तो यकीन मानिये उस स्पेशल पान की मार्केटिंग आपके मौजूद ग्राहक खुद करेंगे। जिससे हो सकता है की आपनी पान की दुकान में दूर दूर से लोग आपके उस स्पेशल पान का स्वाद लेने आएँ।    

पान बेचें और कमाएँ

अपने पान की गुणवत्ता और स्वाद को बनाये रखें। क्योंकि एक बार जब आपका स्पेशल पान ग्राहकों के बीच प्रसिद्ध हो जाता है, तो फिर वे उस स्वाद का आनंद लेने के लिए अपने जानने, पहचानने वालों को भी कहते हैं। ऐसे में आपकी (Paan Shop Business ) के चर्चे दूर दूर तक हो सकते हैं और दूर दूर से ग्राहक आपकी दुकान में पान खाने आ सकते हैं। इसलिए उन्हें निराश मत कीजिये, और अपने पान की गुणवत्ता और स्वाद को बनाये रखें।  

अन्य भी पढ़ें

error: Content is protected !!