गृहिणियों के लिए बिजनेस आइडियाज। Housewife Business ideas in Hindi.

Housewife business ideas in Hindi – अब आप सोच रहे होंगे की ये बिजनेस आइडियाज सामान्य व्यापारिक विचारों से अलग कैसे हैं? तो यहाँ पर हम स्पष्ट कर देना चाहते हैं की, भारत में आज भी महिलाओं का एक बड़ा वर्ग घर के कामकाजों में ही व्यस्त रहता है। जबकि घर के पुरुष घर के बाहर के काम सँभालते हैं । हालांकि अब पहले की तुलना में बाहर के कार्यों में भी महिलाओं की भागीदारी काफी हद तक बढ़ चुकी है । लेकिन अभी भी अधिकतर महिलाओं को घर के कामकाज सँभालने की जिम्मेदारी प्राथमिक तौर पर दी जाती है।

यद्यपि घर में भी महिलाओं के पास करने को काफी काम होते हैं, लेकिन इसके बावजूद घरेलू महिलाएँ कुछ ऐसे काम धंधों के बारे में जानना चाहती हैं, जिन्हें वे अपने खाली समय में घर से ही शुरू कर सकती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बात करने वाले हैं। जिन्हें गृहणियाँ अपने घर से भी आसानी से शुरू कर सकती हैं।

घरेलू महिलाओं से हमारा तात्पर्य गृहिणियों से है, जो बाहर नौकरी न करके अपने घर के कामकाजों में ही व्यस्त रहती हैं। चूँकि इस तरह के काम करके इन्हें कोई मेहनताना तो मिलता नहीं है, इसलिए अधिकतर गृहणियाँ हाउसवाइफ बिजनेस आइडियाज के बारे में ढूंढ रही होती हैं, ताकि वह अपने घर के कार्यों के साथ साथ कुछ ऐसा काम भी करें जिससे उन्हें थोड़ी बहुत आमदनी भी हो जाय। भले ही कुछ दशक पहले घर से बिजनेस शुरू करना या कोई काम करना इतना आसान नहीं था।

housewife business ideas in India

लेकिन टेक्नोलॉजी में निरन्तर हो रहे सुधार और इन्टरनेट के प्रचार प्रसार ने घर से काम करने या बिजनेस करने के कई नए अवसर उत्पन्न कर दिए हैं। इसलिए यदि आप भी एक गृहिणी हैं, और घर से ही कुछ काम करने का विचार कर रही हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा है की ऐसे कौन कौन से Business Ideas हैं, जिन्हें Housewife अपने घर से शुरू कर सकती हैं, तो यह लेख आपके लिए बेहद उपयोगी होने वाला है ।

पूरा लेख एक नजर में

1. सिलाई सेण्टर और सिलाई सिखाने का काम (Sewing training center)

आम तौर पर देखा गया है की सिलाई, कढ़ाई इत्यादि के काम में महिलाओं को विशेष रूचि होती है। यदि आप पहले से सिलाई का काम जानती हैं, तो आप इस व्यापारिक विचार को धरातल पर आसानी से उतार सकती हैं।

इस तरह के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको एक या दो सिलाई मशीन चाहिए होती हैं, वर्तमान में बाजार में कई तरह की सिलाई मशीन उपलब्ध हैं। जिनकी कीमत 4000 रूपये से लेकर 10000 रूपये तक कुछ भी हो सकती है। सिलाई के काम के अलावा आप महिलाओं और लड़कियों को सिलाई सिखाने की ट्रेनिंग भी दे सकती हैं।    

2. बेकरी और केक बनाना (Bakery Business)

वर्तमान में चाहे ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी भारत के हर कोने में बेकरी प्रोडक्ट जैसे बिस्कुट, ब्रेड और बन, पेस्ट्री, आइसक्रीम, मफिन, पेटीज, केक इत्यादि बेहद लोकप्रिय हैं। चूँकि अक्सर देखा गया है की गृहणियाँ अपने परिवार के लिए भी समय समय पर अनेकों बेकरी प्रोडक्ट बनती रहती हैं। यदि आप भी उनमें से एक हैं, जिन्हें बेकरी प्रोडक्ट तैयार करने का अनुभव है । तो आप अपने घर से ही इस बिजनेस को शुरू कर सकती हैं।

इस बिजनेस की अच्छी बात यह है की इसे घर से तो शुरू किया ही जा सकता है, साथ में यह भी जरुरी नहीं है की आप किसी शहर के ही रहने वाले होने चाहिए। बल्कि बेकरी प्रोडक्ट की माँग ग्रामीण भारत तक पहुँच चुकी है और गांवों में भी लोग अब बर्थडे इत्यादि पर केक काटना नहीं भूलते हैं।  

बेकरी बिजनेस शुरू करने की पूरी प्रक्रिया यहाँ पढ़ें      

3. डे केयर सेण्टर/प्ले स्कूल (Play School)

वर्तमान में जैसे जैसे प्रतिस्पर्धा बढती जा रही है, वैसे वैसे माता पिता को उनके बच्चों की शिक्षा का महत्व समझ में आ रहा है। दूसरी तरफ शहरों में माता पिता दोनों का कामकाजी होना एक चलन सा हो गया है । यदि आप भी किसी ऐसे इलाके की गृहणी हैं जहाँ पर छोटे बच्चों की संख्या अधिक है और उनके माता पिता दोनों नौकरीपेशा हैं। तो आप वहां पर प्ले स्कूल या डे केयर सेण्टर खोल सकते हैं ।

यकीन मानिए इस तरह का यह व्यापारिक विचार न सिर्फ आपके खाली समय को उपयोगी बनाएगा, बल्कि आपमें मातृत्व का भाव जगाने के अलावा आपको आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में भी मददगार साबित होगा। क्योंकि वर्तमान में ऐसे विवाहित जोड़े जो दोनों नौकरीपेशा हैं वे अपने बच्चों को डे केयर सेण्टर में छोड़ कर जाते हैं।     

4. टिफिन सर्विस शुरू करें (Tiffin Service)

घरेलू महिलाएँ घर की बहुत सारी महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारियाँ संभालती हैं, इनमें खाना पकाना सबसे प्रमुख जिम्मेदारियों में से एक है। कहने का आशय यह है की यदि आप एक गृहिणी हैं, तो इसमें कोई दो राय नहीं की आप एक अच्छी कुक भी अवश्य होंगी। वर्तमान में शहरों में बहुत से ऐसे कामकाजी लोग होते हैं, जो अपने घर परिवार से दूर रहते हैं। इसलिए वे घर के बने खाने के लिए लालायित रहते हैं, ऐसे में आप चाहें तो खुद की टिफ़िन सर्विस शुरू कर सकते हैं।

अच्छी बात यह है की जब तक आपके पास बहुत ज्यादा ग्राहक न हों, आप अपने घर के रसोई से ही खाना पका सकते हैं। और जब ग्राहकों की संख्या बढ़ जाए तो घर के नज़दीक कोई जगह किराये पर लेकर वहीँ से इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। ताकि आप अपने घर के और व्यवसाय के कामों में तालमेल आसानी से बैठा सकें।

टिफ़िन सर्विस बिजनेस को शुरू करने की पूरी जानकारी यहाँ दी गई है.     

5. अपने हाथों की बनाई वस्तुओं को बेचें (Sell your handicraft item)

आम तौर पर देखा गया है की महिलाएँ काफी रचनात्मक होती हैं, और वे घर के पुराने सामान इत्यादि से कई डेकोरेटिव और उपयोगी वस्तुएँ बना लेती हैं। यदि आप में भी रचनात्मकता कूट कूट कर भरी है तो यह बिजनेस आप ही के लिए है। आप चाहें तो घर से बच्चों के खिलौने तैयार कर सकती हैं, गिफ्ट बास्केट तैयार कर सकती हैं।

खुद के ज्ञान और स्किल के आधार पर और भी कई डेकोरेटिव और उपयोगी सामग्री बना सकती हैं, और इन्हें बेचने के लिए आपको घर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। बल्कि आप कई ई कॉमर्स प्लेटफोर्म एवं अन्य वेबसाइट के माध्यम से भी इन्हें घर बैठे बेचकर कमाई कर सकती हैं।    

6. घर से ट्यूशन पढ़ाने का काम (Home tutor)

यदि आप एक ऐसी गृहिणी है जिसके स्वयं के बच्चे पढाई करते हैं, तो आप अपने आप से प्रश्न पूछ सकती हैं की क्या आप अपने बच्चों की पढाई के लिए चिंतित होती हैं की नहीं? क्या आप नहीं चाहती की आपके बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा मिले ताकि उनका भविष्य उज्जवल हो सके। अवश्य चाहती होंगी ऐसा ही हर माता पिता चाहते हैं, और इसके लिए वे बच्चों का ट्यूशन भी लगाते हैं। 

इसलिए यदि आप शिक्षित और किसी एक विषय में पारंगत गृहिणी हैं तो यह बिजनेस आपकी घर बैठे कमाई करने में मदद कर सकता है। क्योंकि वर्तमान में ट्यूशन जाना और भेजना केवल एक आवश्यकता नहीं बल्कि एक चलन बन गया है।   

7. ब्यूटी पार्लर (Beauty parlor)

ब्यूटी पार्लर नामक यह बिजनेस गृहिणीयों के लिए व्यापारिक विचारों में इसलिए शामिल है क्योंकि अधिकतर महिलाओं की यह पहली पसंद है। वैसे देखा जाय तो सुन्दरता कुदरत प्रद्दत एक वरदान है, लेकिन वर्तमान में ब्यूटी पार्लर भी सुन्दरता में चार चाँद लगाने में अपनी मुख्य भूमिका निभाते नजर आते हैं।

यदि आपके घर में कोई एक कमरा खाली है और अपने ब्यूटीशियन इत्यादि का कोर्स किया है, तो आप अपने घर से ब्यूटी पार्लर बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। आजकल छोटे बड़े समारोहों में शामिल होने से पहले महिलाएँ तैयार होने के लिए ब्यूटी पार्लर जाना पसंद करती हैं।

ब्यूटी पार्लर बिजनेस से जुड़ी और अधिक जानकारी इस लेख में दी गई है.  

8. स्कूल ड्रेस बनाने का काम

अधिकतर महिलाएँ सिलाई का काम जानती हैं, यदि आप भी उनमें से एक हैं तो यह व्यापारिक विचार आपके लिए हैं, लेकिन इससे पहले की आप इसे शुरू करें अपने स्किल का आकलन अच्छे ढंग से कर लें। इसमें आपको सिर्फ लड़कियों के लिए नहीं बल्कि लड़कों के लिए भी ड्रेस का निर्माण करना होगा। इसलिए यदि आप सिर्फ लेडिज सिलाई का काम जानती हैं, तो आपको पुरुषों के कपड़ों की सिलाई का काम भी सीखना होगा।

जब आपको लगे की आप पेन्ट, शर्ट, टी, शर्ट, स्कर्ट इत्यादि सभी कुछ सिल सकती है, तो उसके बाद अपने आस पास के स्कूलों या स्टेशनरी की दुकानों में संपर्क करें। और उनसे आर्डर प्राप्त करके काम शुरू करें।       

9. खुद का बुटीक शुरू करना (Boutique Business)

खुद का बुटीक शुरू करना भी काफी फायदेमंद हो सकता है और यह भी तभी संभव है जब आपको फैशन डिजाइनिंग और सिलाई इत्यादि का ज्ञान हो। इस तरह के व्यवसाय को अपनाकर आप खुद के डिजाईन किये हुए कपड़ों को अपने बुटीक के माध्यम से बेच रहे होते हैं।

यदि आपको फैशन इत्यादि की अच्छी समझ है, तो यह व्यवसाय आपकी कमाई करने में काफी हद तक मदद कर सकता है। क्योंकि वर्तमान में अच्छे डिजाईन और गुणवत्ता के लिए लोग अधिक कीमत देने को भी तैयार रहते हैं। हाँ शुरूआती दौर में ग्राहक इत्यादि मिलने में परेशानी जरुर हो सकती है।

डिज़ाइनर बुटीक बिजनेस की जानकारी यहाँ से ले सकते हैं.     

10. ऑनलाइन ई बुक और कोर्स बेचना

मान लीजिये की आपको सिलाई का काम ही पूरी तरह से आता है, ऐसे में आप चाहें तो खुद की ई बुक लिख सकते हैं। खुद की ई बुक लिखना आज के समय में काफी आसान है आप यह काम माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के माध्यम से भी कर सकते हैं, और जब ई बुक पूरा लिख लें तो उसे PDF Format में सेव कर सकते हैं।

उसके बाद फोटोशॉप या किसी ऑनलाइन प्लेटफोर्म जैसे Canva इत्यादि में ई बुक की कवर इमेज बनाकर इसे अमेजन किंडल या Instamojo के माध्यम से भी बेच सकते हैं । कोर्स बनाने के लिए भी यही विधि अपना सकते हैं, लेकिन कोर्स बेचने के लिए अलग से ऑनलाइन प्लेटफोर्म जैसे Udemy, Skillshare इत्यादि उपलब्ध हैं।    

11. कंटेंट राइटिंग (Content Writing)

यदि आप शिक्षित गृहिणी होने के साथ साथ एक अच्छी लेखक भी हैं। तो इस बिजनेस को अपनाकर घर बैठे ही अपने आपको आर्थिक रूप से मजबूत कर सकती हैं। वर्तमान में लगभग हर कंपनी, व्यापार इकाई की ऑनलाइन उपलब्धता है, इसलिए उन्हें अपनी वेबसाइट में नियमित रूप से उनके विषय के मुताबिक कंटेंट डालने की आवश्यकता होती है ।

इन सबके अलावा भारत में बहुत सारे ब्लॉगर भी हैं जो अपने ब्लॉग के लिए पैसे देकर ब्लॉग लिखवाते हैं। यदि आप एक अच्छी लेखिका हैं और किसी भी विषय को सोच समझकर अच्छी तरह लिख सकती हैं तो आप कंटेंट राइटिंग शुरू कर सकती हैं। अच्छी बात यह है की इससे आपके घरेलू काम बिलकुल भी प्रभावित नहीं होंगे।     

12. एफिलिएट मार्केटिंग

हालांकि बहुत सारे एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम ऐसे होते हैं जो आपसे आपकी वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल का लिंक माँगते है । ताकि उन्हें पता चल सके की आप उनके प्रोडक्ट को कैसे प्रमोट करेंगे। लेकिन ऐसे भी बहुत सारे एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम हैं जो आपको आपकी फेसबुक प्रोफाइल यूआरएल देने पर भी आपका एफिलिएट अकाउंट बना देते हैं। ऐसे ही एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम में अमेजन का एफिलिएट प्रोग्राम भी शामिल है।

इसलिए यदि आपकी सोशल मीडिया पर फैन फोल्लोविंग अच्छी है, और आपके जानकारों में आपकी छवि एक अच्छे खरीदार की है। तो आप इस व्यापारिक विचार को धरातल के पटल पर उतारने के लिए अमेजन का एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम भी ज्वाइन कर सकते हैं।      

13. यूट्यूब चैनल (YouTube Video)

घरेलू महिलाओं को एक नहीं बल्कि अनेकों ऐसे काम आते हैं, जिन्हें वे अपना यूट्यूब चैनल बनाकर और विडियो रिकॉर्ड करके उसमें पब्लिश करके औरों को भी सीखा सकते हैं। आप सिलाई की विडियो रिकॉर्ड कर सकती हैं, खाना पकाने की विडियो रिकॉर्ड कर सकती हैं।  इसी तरह से अन्य काम जो आप करती हैं संजने संवरने से लेकर खाना पकाने तक जो भी काम आप करती हैं उसे रिकॉर्ड करके लोगों को भी सीखा सकती हैं की आपने वह किस तरह से किया।

उसके बाद जब आपका यूट्यूब चैनल लोकप्रिय हो जाता है तो उसे गूगल एडसेंस के माध्यम से मोनेटाइज किया जा सकता है। ताकि आपके विडियो के बीच बीच में विज्ञापन चलाये जा सकें। इस तरह के बिजनेस में सफल होने के लिए आपके पास कोई न कोई ऐसा स्किल होना चाहिए जिसे लोग सीखना चाहते हों।   

14. जनरल स्टोर (General store business)

वैसे तो यह एक आम व्यापार है लेकिन इसे Housewife अपने घर से तभी शुरू कर सकती हैं, जब उनके घर में कोई अतिरिक्त कमरा हो। या उनका घर डबल साइड ओपन हो और उन्होंने उसमें दुकान बनायीं हों, लेकिन किसी कारणवश वह बन हो।

यदि ऐसा है तो आप अपने घर के कामों के साथ साथ जनरल स्टोर भी शुरू कर सकती हैं, क्योंकि वर्तमान जो भी सामान आपको चाहिए होता है सप्लायर खुद आके आपकी दुकान में दे जाता है। जिससे आपको दुकान के लिए सामान खरीदने हेतु बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं होती है।

जनरल स्टोर खोलने की और अधिक जानकारी के लिए यह पढ़ें   

15. डाटा एंट्री जॉब (Online data entry)

लोगों के मन में संशय रहता है की क्या वाकई में आज भी डाटा एंट्री जॉब की कोई वास्तविकता है या यह खाली अफवाह है। सबसे पहले तो गृहिणियों से यह कहना चाहेंगे की Housewife Business शुरू करने की उत्सुकता में किसी भी प्रकार के धोखे से बचें रहें। डाटा एंट्री जॉब दिलाने के नाम से भी लोगों के साथ काफी धोखे होते हैं, इसलिए ऐसा कोई भी व्यक्ति या कंपनी जो डाटा एंट्री जॉब दिलाने के बहाने आपसे पैसे माँगे, उनसे सावधान रहें ।

डाटा एंट्री जॉब वास्तविकता है लेकिन इसे किसी लोकप्रिय और वैधानिक स्रोत के माध्यम से ढूंढना चाहिए। Fiverr, upwork इत्यादि फ्रीलांसिंग जॉब वेबसाइट के माध्यम से भी ऐसे काम ढूंढें जा सकते हैं।     

16. आर्टिफीसियल ज्वेलरी बनाने का काम

महिलाओं के साजो सामान में बहुत सारी वस्तुएँ शामिल हैं, इनमें बहुत सारा सामान ऐसा है जिसे छोटे मोटे उपकरणों या बिना किसी उपकरण के घर से भी तैयार किया जा सकता है। इस तरह के बिजनेस को करने के लिए आप अपने आस पड़ोस की गृहणियों की भी मदद ले सकती हैं। इनमें बिंदी बनाने का काम और आर्टिफीसियल ज्वेलरी बनाने का काम शामिल है।

वर्तमान में विभिन्न छोटे बड़े अवसरों पर महिलाएँ आर्टिफीसियल ज्वेलरी पहनना पसंद करती हैं, इसके अलावा फिल्मों, नाटकों, धारावाहिकों इत्यादि में भी आर्टिफीसियल ज्वेलरी का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर होता है । 

17. पापड़ बनाने का काम (Papad making)

लिज्जत पापड़ की शुरुआत और इसे सफलता के मुकाम तक पहुँचाने में गृहिणियों का अहम् योगदान है। इसलिए यदि आप एक Housewife हैं और अपने लिए कोई बिजनेस ढूंढ रही हैं तो आप पापड़ बनाने के व्यवसाय पर भी विचार कर सकती हैं। इस व्यवसाय को घर से शुरू करने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होने वाली है, आप अपने घर के नियमित कामकाजों से निवृत्त होकर भी इसके लिए समय निकाल सकती हैं।   

18. आचार बनाना (Pickle business)

आचार की जरुरत भला किस रसोई में नहीं होगी, घरों के अलावा, होटल, रेस्टोरेंट, ढाबे एवं अन्य फ़ूड स्टाल आचार के बड़े ग्राहक हैं। इसलिए गृहिणियों के लिए व्यापारिक विचारों में आचार बनाने का व्यवसाय प्रमुख है। हर गृहिणी को आचार बनाना अच्छी तरह से आता है और वर्तमान में हमारे देश में कई गृहिणियां अपने घर से आचार बनाने का काम करके खुद को और पाने परिवार को आर्थिक रूप से सशक्त बना भी रही हैं।

यदि आपके बनाये हुए आचार की तारीफ भी न सिर्फ आपके परिवार के सदस्य बल्कि घर में आने वाले मेहमान भी करते हैं, तो यकीन मानिये अब वह वक्त आ चूका है जब आपको अपने इस हूनर से घर, परिवार, रिश्तदारों को ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण बाजार को अवगत कराना होगा ।   

19. ड्रापशीपिंग बिजनेस (DropShipping)

ड्राप शिपिंग बिजनेस घर से इसलिए शुरू किया जा सकता है क्योंकि इसमें आपको न तो प्रोडक्ट अपने पास रखना होता है, और न ही कस्टमर को प्रोडक्ट भेजने का ही झंझट होता है। यह व्यापार शुरू करने के लिए आपको सिर्फ अपना एक ऑनलाइन स्टोर बनाना होता है, और जो किसी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी या अन्य विक्रेता से टाई अप करना होता है की उसे उसका वह प्रोडक्ट इतनी कीमत में देना होगा।

और विक्रेता या विनिर्माणकर्ता से कीमत निर्धारित करने के बाद आपको उसमें अपना लाभ जोड़कर उसकी कीमत अपने स्टोर में दिखानी होती है। अब जब भी कोई ग्राहक आपके स्टोर से वह प्रोडक्ट खरीदेगा आपको विक्रेता या विनिर्माणकर्ता को बताना होता है, वे वहीँ से कस्टमर के पते पर प्रोडक्ट को भेज देते हैं। आपको उस प्रोडक्ट की तय कीमत विक्रेता को देनी होती है।

20. खुद का ब्लॉग शुरू करें (Blogging)

यदि आप एक अच्छी गृहिणी होने के साथ साथ एक अच्छी लेखिका भी हैं, तो आप अपनी रुचिकर विषय पर ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकती हैं। आप चाहें तो इस Housewife business idea को बिना किसी निवेश के भी शुरू कर सकते हैं गूगल का ब्लॉगर और वर्डप्रेस आपको फ्री में खुद का ब्लॉग बनाने की फैसिलिटी प्रदान करते हैं। इसमें न तो आपको डोमेन खरीदने की आवश्यकता होती है और न ही होस्टिंग खरीदने की आपको बस अपने विषय से जुड़े अच्छे अच्छे लेख लिखने और उन्हें नियमित तौर पर पब्लिश करने की आवश्यकता होती है।   

21. मास्क, रुमाल, शॉक्स बनाना

कोरोना नामक महामारी से निबटने के लिए और प्रदूषण से बचने के लिय लोगों को मास्क पहनने की आवश्यकता होती है। तो वहीँ रुमाल और सॉक्स ऐसी वस्तुएँ हैं जो एक ही व्यक्ति के पास कई कई होती हैं। और अच्छी बात यह है की शॉक्स बनाना, रुमाल बनाना और मास्क बनाना उन गृहिणियों के लिए बहुत ही आसान काम है जिन्हें सिलाई का काम आता हो। इस व्यापारिक विचार को अपनाकर भी कई गृहिणियां अच्छी कमाई घर बैठे कर पा रही हैं।

गृहिणियों के लिए सबसे अच्छे बिजनेस कौन कौन से हैं?

आम तौर पर ब्यूटी पार्लर, सिलाई करना, ट्यूशन पढ़ाना, कढ़ाई बुनाई का काम गृहिणियों के लिए अच्छा माना जाता है।

क्या गृहिणियां ऑनलाइन बिजनेस कर सकती हैं?

जी हाँ, यदि आपमें ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए जो आवश्यक स्किल चाहिए वो हैं तो आप घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस भी शुरू कर सकती हैं।

error: Content is protected !!