कॉमन सर्विस सेण्टर कैसे खोलें? [2022] CSC online registration process in Hindi.

Common Service Center online registration Process in Hindi : सीएससी एक ऐसा प्रोजेक्ट रहा है जो भारत को डिजिटलाइजेशन करने की मुहीम से जुड़ा हुआ है । इनके माध्यम से सरकार का लक्ष्य ग्रामीण भारत में निवासित लोगों को जरुरी सूचनाओं एवं सेवाओं की सुविधा प्रदान करने से है। कहने का अभिप्राय यह है की इस तरह के ये सेण्टर खोलने की योजना सरकार द्वारा आयोजित एवं लागू की गई थी। ताकि लोगों को सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए विभिन्न कार्यालयों के चक्कर न काटकर केवल अपने एरिया में स्थित सीएससी तक ही जाना पड़े।

यद्यपि एक रजिस्टर्ड CSC चला रहे उद्यमियों को विभिन्न दस्तावेज एवं योजनाओं के तहत लोगों को ऑनलाइन पंजीकृत कराने की लिमिटेड परमिशन दी हुई होती है। लेकिन बहुत सारे सरकारी दस्तावेज जारी करने में प्राइवेसी इत्यादि का ध्यान रखना भी बेहद जरुरी होता है। इसलिए ऐसे दस्तावेजों को बनाने के लिए पहला स्टेप कॉमन सर्विस सेण्टर द्वारा किया जाता है तो उसके बाद उस व्यक्ति को सम्बंधित विभाग में उस विशेष डॉक्यूमेंट बनाने के लिए भेज दिया जाता है।

उदाहरणार्थ: माना किसी ग्रामीण वासी को अपना पासपोर्ट बनाना है तो वह सीएससी के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकता है। लेकिन आगे की प्रक्रिया के लिए उसका पासपोर्ट ऑफिस में जाना अनिवार्य होता है।

Common Service center

कॉमन सर्विस सेण्टर क्या है (What is CSC in Hindi)  

इन्हें हिंदी में सर्व सेवा केंद्र भी कहा जा सकता है। इन्हें शुरू करने का लक्ष्य भारत सरकार की ऑनलाइन सेवाओं को ग्रामीण एवं दूरस्थ इलाकों तक पहुँचाने का है। क्योंकि जब इस तरह का यह कार्यक्रम शुरू किया गया था तब ग्रामीण एवं दूरस्थ इलाकों में कंप्यूटर एवं इन्टरनेट की उपलब्धता लगभग नगण्य थी। लेकिन आज स्थिति में सुधार हुआ है और इन्टरनेट की उपलब्धता ग्रामीण इलाकों में बढ़ी है। CSC एक ही भौगौलिक स्थान पर कई तरह की सुविधाएँ प्रदान करने वाला एक मॉडल है।

इसलिए यह दूरदराज के क्षेत्रों में नागरिकों को बिजनेस टू कस्टमर सेवाओं का नेतृत्व तो करता ही है। इसके अलावा आवश्यक जनोपयोगी सेवाएँ, सामजिक कल्याण की योजनायें, स्वास्थ्य सेवाएँ, वित्तीय सेवाएँ एवं शिक्षा एवं कृषि सेवाओं को लोगों तक पहुँचाने का एक माध्यम है । चूँकि इसका नेटवर्क सम्पूर्ण भारत में फैला हुआ है। इसलिए यह सामजिक, आर्थिक एवं डिजिटल तौर पर समावेशी सरकार की कल्पना को सार्थक बनाता है।  

कॉमन सर्विस सेण्टर खोलने के लिए पात्रता (CSC Eligibility):

यदि आप इसे शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसकी पात्रता सम्बन्धी नियमों को जानना बेहद जरुरी हो जाता है। तो आइये जानते हैं की कौन कौन लोग CSC खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदनकर्ता की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास एक वैलिड आधार कार्ड एवं पैन कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदन करते समय आवेदनकर्ता को सेण्टर की जिओटैग की हुई फोटो सबमिट करने की आवश्यकता हो सकती है। 
  • जहाँ तक शैक्षणिक योग्यता की बात है आवेदनकर्ता कम से कम मेट्रिक पास हो या इसके समकक्ष कोई और परीक्षा पास की हो ।
  • आवेदक को स्थानीय भाषा अच्छी तरह से लिखनी एवं पढनी आनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को अंग्रेजी एवं कंप्यूटर की आधारभूत जानकारी होनी चाहिए।        

सीएससी शुरू करने के लिए आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर

यदि आप कॉमन सर्विस सेण्टर शुरू करना चाहते हैं तो ध्यान रहे की आपको पात्रता नियमों में तो खरा उतरने की आवश्यकता होती ही है। और यदि आप कॉमन सर्विस सेण्टर खोलने के लिए पात्र हैं तो उसके बाद आपको कुछ आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर की भी आवश्यकता होती है। जिसकी लिस्ट कुछ इस प्रकार से है।

  • एक कमरा या बिल्डिंग जो कम से कम 100-150 Square Feet में बनी हो।
  • कम से कम दो कंप्यूटर या फिर लैपटॉप वो भी पोर्टेबल जनरेटर या इनवर्टर के साथ। जिसमें ऑपरेटिंग सिस्टम पायरेटेड न होके लाइसेंस्ड हो।
  • कम से कम दो इंकजेट या अन्य प्रिंटर।
  • कंप्यूटर या लैपटॉप में कम से कम 512 MB की रैम डली हुई हो।
  • कम से कम 120 GB की हार्ड डिस्क लगी हुई हो।
  • वेब कैम या डिजिटल कैमरा की आवश्यकता हो सकती है।
  • इन्टरनेट कनेक्शन।
  • बैंकिंग सर्विस इत्यादि के लिए बायोमेट्रिक मशीन या स्कैनर।
  • सीडी/ डीवीडी ड्राइव।         

इन सबको खरीदने में उद्यमी को लगभग 1 से 1.5 लाख रूपये खर्च करने की आवश्यकता हो सकती है। यद्यपि इसमें दुकान का किराया इत्यादि शामिल नहीं है।

कॉमन सर्विस सेण्टर के कार्य (Functions of CSC in Hindi):

अक्सर लोग इस तरह के केन्द्रों के कार्य या ये जानने की कोशिश करते हैं की वे सीएसी शुरू करके क्या क्या कर सकते हैं। इसलिए हम यहाँ पर इसके कार्यों की एक लिस्ट उल्लेखित कर रहे हैं।

  • CSC के कार्यों की बात करें तो सरकार को अपने उपभोक्ताओं या नागरिकों को जितनी भी सेवाएं जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, मानव संसाधन विकास, मौलिक अधिकार, आपदा चेतावनी, रोजगार , आरटीआई सम्बन्धी सभी जरुरी सूचनाएं लोगों तक पहुंचाना।
  • लोगों को स्थानीय भाषा इंटरफ़ेस, उच्च गुणवत्ता वाली विडियो, आवाज एवं वेब ब्राउज़िंग सहित जानकारी प्रदान करना।
  • शैक्षिक एवं मनोरंजन के उद्देश्य से होने वाले समूह बातचीत, मनोरंजन, प्रशिक्षण और सशक्तीकरण के लिए बहुआयामी स्थान प्रदान करना।
  • ई-गवर्नेंस और ई-सेवाएं से सम्बंधित सभी सेवाएँ जैसे ई-कृषि, बैंकिंग, बीमा, यात्रा, पोस्ट, सरकारी सेवाओं इत्यादि के लिए आवेदन करना और ई फॉर्म भरना ।
  • अनुरोध, सुझाव, शिकायतों से सम्बंधित सेवाएँ ।
  • आने वाले समय में इसके कार्य में टेलीमेडिसिन एवं दूरस्थ स्वास्थ्य शिविरों को भी शामिल किया जा सकता है ।
  • बीमा सेवाएँ एवं ग्रामीण बैंकिंग सेवाएँ माइक्रो क्रेडिट, ऋण, बीमा इत्यादि भी सीएसी के कार्यों की लिस्ट में शामिल हैं।

VLE क्या है

VLE का फुल फॉर्म Village Level Entrepreneur है यह एक ऐसा व्यक्ति है जो विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी सेवाएँ उपभोक्ताओं को अपने कॉमन सर्विस सेण्टर के माध्यम से दे रहा होता है । उपभोक्ताओं को सुरक्षा एवं सुविधा के साथ जगह उपलब्ध कराना, ई सेवा पोर्टल की सेवाएँ प्रदान करना, एवं दिन के समय कीओस्क बैंकिंग सेवा उपलब्ध कराना भी VLE की ही जिम्मेदारी होती है। आम बोलचाल की भाषा में Common Service Center चलाने वाले व्यक्ति को ही VLE कह सकते हैं। 

सीएससी खोलने के लिए आवेदन कैसे करें?

Common Service center kaise Khole : कॉमन सर्विस सेण्टर खोलने के लिए इच्छुक व्यक्ति आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है । और ध्यान रहे इसके लिए सरकार द्वारा किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है यह एक फ्री यानिकी निशुल्क सुविधा सरकार ने दी हुई है। वर्तमान प्रक्रिया को देखते हुए CSC online registration को दो मुख्य भागों में TEC Certificate प्राप्त करने की प्रक्रिया और कॉमन सर्विस सेण्टर के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में बाँटा जा सकता है।

CSC Online Registration Process in Hindi:

जहाँ पहले लोग इसकी अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से CSC registration के लिए ऑनलाइन आसानी से बिना कोई पैसे खर्चा किये हुए आसानी से आवेदन कर लेते थे। वर्तमान में इसके लिए TEC certificate जरुरी कर दिया गया है । जिसका मतलब यह है की जो भी व्यक्ति खुद का कॉमन सर्विस सेण्टर खोलना चाहता है, उसे सबसे पहले TEC certificate हासिल करना होगा ।

TEC certificate कैसे प्राप्त करें

इस सर्टिफिकेट को आप नीचे दिए गए निर्देशों का अनुपालन करते हुए ऑनलाइन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Step 1 : सबसे पहले सीएससी रजिस्ट्रेशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।

Step 2 : उसके बाद मेनू में Apply बटन के सब मेनू TEC Certificate पर क्लिक करें।

Step 3 : यह क्लिक आपको एक दुसरे लिंक पर ले जाएगा जहाँ पर आपको Login With us पर क्लिक करना है।

Step 4 : उसके बाद आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे आपको दुसरे नंबर के विकल्प के नीचे दिए गए विकल्प Register पर क्लिक करना है।

4th Step to open CSC

Step 5 : उसके बाद एक फॉर्म खुलता है जिसे आपने सही सही डिटेल्स के साथ भरना होता है। ध्यान रहे सभी डिटेल्स ध्यानपूर्वक सही सही भरें। क्योंकि बाद में इनमें सुधार करना मुश्किल हो सकता है ।

Step 6 : जब आप पूरा फॉर्म भरकर सबमिट करते हैं, तो उसके बाद आपको लगभग 1479 रूपये का भुगतान करने की आवश्यकता होती है । यह TEC Course की फीस होती है।

Step 6 : भुगतान कर लेने के बाद आपको TEC Username और पासवर्ड ईमेल के माध्यम से प्राप्त हो जाता है । जिस पासवर्ड को आप अपने अनुसार बदल सकते हैं।

Step 7 : इस पोर्टल में लॉग इन करने के बाद आपको सीखने के लिए लर्निंग पर क्लिक करें, और इस कोर्स से सम्बंधित अध्यन सामग्री को पढ़ें या उनकी विडियो भी आप इस पोर्टल पर देख सकते हैं।

Step 8 : उसके बाद आपको इसी पोर्टल पर 10 असाइनमेंट पूरे करने होते हैं।

Step 9 : असाइनमेंट पूरे करने के बाद आप फाइनल एग्जाम देने के लिए पात्र हो जाते हैं, यह परीक्षा ऑनलाइन ही होती है और इसमें आपके पास वेब कैमरा होना अनिवार्य है। और फाइनल एग्जाम देने के लिए आपको सीएस सी का ब्राउज़र भी इंस्टाल करने की आवश्यकता होती है ।

Step 10 : जैसे ही आप फाइनल एग्जाम पास कर लेते हैं, वैसे ही TEC certificate सिस्टम द्वारा स्वत: ही जनरेट कर दिया जाता है। और इसमें अंकित नंबर को आप CSC के लिए online registration करने हेतु उपयोग में ला सकते हैं ।

ऑनलाइन CSC registration कैसे करें

अब यदि आपने अपना TEC certificate Download कर लिया हो तो अब आपको ऑनलाइन कॉमन सर्विस सेण्टर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए फिर से ऊपर बताई गई CSC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 1 : उसके बाद मेनू से Apply पर क्लिक करके इसके सब मेनू New registration पर क्लिक करना होगा।

Step 2 : क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा और उस नए पेज के ड्रापडाउन लिस्ट में से आपको CSC VLE  का चयन करना होगा ।

Step 3 : इस विकल्प का चयन करते ही एक नया विकल्प TEC certificate Number का खुल जाएगा, उसमें आपको अपना TEC Certificate Number दर्ज करना होगा ।

Step 4 : उसके बाद मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करके Submit पर क्लिक करें।

Step 5 : अब मोबाइल नंबर और अन्य दी गई डिटेल्स की वेरिफिकेशन प्रक्रिया शुरू होगी, जिसे आपको ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई करना होगा ।

Step 6 : इन सब प्रक्रियाओं के बाद आपको एक फॉर्म भरना होगा अपनों फोटो, कैंसिल चेक या पासबुक की फोटो इत्यादि इस पोर्टल पर अपलोड भी करनी होगी ।

Step 7 : जब आप CSc registration की प्रक्रिया को ऑनलाइन पूर्ण कर देते हैं, तो उसके बाद आपको एक रेफेरेंस नंबर प्रदान किया जाता है । जिसके माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं ।

आम तौर पर तीन दिनों से लेकर 20 दिनों के अन्दर आपको उस एरिया के CSC District manager का कॉल आ जाएगा। लेकिन यदि ऐसा नहीं होता तो आप सारे डाक्यूमेंट्स लेकर डिस्ट्रिक्ट मेनेजर से मिल सकते हैं। आपकी सीएससी आईडी को अप्रूव करने की जिमीदारी सीएससी डिस्ट्रिक्ट मेनेजर की ही होती है।    

जहाँ तक CSC से कमाई का सवाल है वह इस बात पर निर्भर करता है की आपके सेण्टर में कितने ग्राहक आते हैं। लेकिन जहाँ तक सर्लर का अनुमान था की एक कॉमन सर्विस सेण्टर 20-25 हज़ार रूपये कमाई कर पाने में समर्थ हो पायेगा । वैसे आप चाहें तो मौजूदा VLE से इस बारे में और अधिक जानकारी लेने की कोशिश कर सकते हैं।

अन्य भी पढ़ें

Leave a Comment

error: Content is protected !!