59 Minutes Loan :  59 मिनट में स्वीकृत होने वाला बिजनेस लोन ।

इससे पहले की हम PSB के उस लोन की बात करें जिसे आम तौर पर 59 minutes loan के नाम से जाना जा रहा है। उससे पहले इसकी भूमिका पर थोड़ी नजर डाल लेते हैं, भारत की अर्थव्यवस्था में MSME यानिकी सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों का विशेष महत्व है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जो भारत में सबसे अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करता है, इसलिए इस क्षेत्र को नजरंदाज नहीं किया जा सकता है।

सच्चाई यह भी है की अक्सर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों से जुड़े उद्यमियों के लिए जरुरत पड़ने पर फण्ड जुटाने के उतने साधन उपलब्ध नहीं हैं, जितने बड़े उद्यमों के पास होते हैं। यहाँ तक की बैंक एवं वित्तीय संस्थान भी लोन प्रदान करने में इनके पसीने निकाल देते हैं । शायद यही कारण है की भारत सरकार ने देश में उपलब्ध Public Sector Banks और Private Sector Banks (PSB) की मदद लेकर 59 minutes loan कार्यक्रम शुरू किया है।

PSB 59 minutes loan kaise le

इस कार्यक्रम के तहत केवल 59 minutes में ही लोन प्रक्रिया को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। यानिकी जहाँ लोन अमाउंट आने में महीनों का समय लग जाता था अब मात्र एक घंटे से भी कम समय में यह ऋण स्वीकृत हो सकता है।

कार्यक्रम की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2 नवंबर 2018 को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की वित्तीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए की थी । इस कार्यक्रम के जरिये सरकार का लक्ष्य उन उद्यमियों को त्वरित ऋण प्रदान करना था, जो अपने व्यापार को विस्तृत करना चाहते हैं, या फिर अपना नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं।  59 minutes Loan योजना के तहत उद्यमी आवश्यकता पड़ने पर 1लाख रूपये से 5 करोड़ रूपये तक का ऋण ले सकते हैं।

यही कारण है की आज हम इस योजना के बारे में आप सब को अवगत करा रहे हैं, और आगे हम इस योजना से सम्बंधित सारी जानकारी बताने का प्रयत्न करेंगे ।

PSB 59 minutes loan क्या है?

जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की PSB का फुल फॉर्म पब्लिक सेक्टर बैंक और प्राइवेट सेक्टर बैंक दोनों होता है। स्माल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया (SIDBI) ने भारत सरकार के निर्देशों के मुताबिक psbloansin59minutes.com के नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया हुआ है। और इसमें विभिन्न पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर बैंकों को अपने साथ जोड़ा हुआ है। Non Banking Financial Companies (NBFC) भी इस पोर्टल से जुड़ी हुई हैं । ताकि वे भी इच्छुक उद्यमियों को केवल 59 minutes में लोन प्रदान कर सकें ।

PSB 59 minutes loan का अभिप्राय बिजनेस लोन को सब कुछ ठीक पाए जाने पर 59 मिनट में स्वीकृति प्रदान करना है। जिससे बैंकों में लगने वाली कतारों को कम और उद्यमियों के समय को बचाया जा सके। 59 मिनट में लोन को स्वीकृति मिल जाने से 7-8 कार्यदिवस के अन्दर अन्दर लोन वितरित भी हो जाता है। जबकि सामान्य प्रक्रिया में इसमें महीनों का समय लगता है।

59 मिनट में PSB Loan की विशेषताएँ   

जो बिजनेस लोन केवल 59 मिनट में मंजूर हो जाता है, उसकी कुछ प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित हैं।

इस योजना के तहत सभी इच्छुक, पात्र उद्यमियों को रूपये एक लाख से रूपये 5 करोड़ का लोन देने का प्रावधान किया गया है। इससे लगभग MSME सेक्टर की सभी व्यवसायिक इकाइयाँ सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम जरुरत पड़ने पर अपनी वित्त सम्बन्धी आवश्यकता की पूर्ति करते हैं।

सामान्य ऋणों के मुकाबले इसमें ब्याज दरें भी कम हैं जो 8.5% प्रतिशत वार्षिक से शुरू होती हैं।

इस प्रक्रिया में अन्य ऋणों के मुकाबले कम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, चूँकि यह प्रक्रिया बेहद तेज होती है इसलिए उद्यमियों को बिना किसी परेशानी के आसानी से ऋण प्राप्त हो जाता है।

59 minutes loan प्रक्रिया को संसाधित होने तक मानवीय हस्तक्षेप से दूर रखा गया है, यही कारण है की 59 मिनट में लोन की मंजूरी देने की परिकल्पना को साकार किया गया है । यह बेहतरीन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके आवेदक की वित्तीय प्रोफाइल को विभिन्न स्रोतों के माध्यम से चेक करता है।

PSB loan in 59 minutes पोर्टल के माध्यम से उद्यमी एक ही समय में एक ही आवेदन में अनेकों बैंकों से लोन के लिए अप्लाई कर सकता है। यानिकी एक बैंक से दुसरे बैंक में चक्कर लगाने से उद्यमी बच जाता है।

चूँकि यह सरकार द्वारा समर्थित एक पोर्टल बनाया गया है इसलिए इसमें आवेदक द्वारा दी गई सभी जानकारी को सुरक्षित रखने का बेहतरीन प्रयास किया गया है।

59 minutes loan को विभिन्न सरकारी सुविधाओं जैसे इनकम टैक्स रिटर्न, जीएसटी, बैंक स्टेटमेंट इत्यादि के साथ एकीकृत किया गया है, जो आवेदक को लोन का निर्णय लेने में मदद करते हैं।

59 minutes loan के लिए पात्रता

जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की हर ऋण के लिए कोई न कोई पात्रता मापदंड पहले से निर्धारित होते हैं, जिनको सही पाए जाने पर ही बैंक या वित्तीय संस्थान लोन मंजूर करते हैं।

  • यदि आप स्वरोजगारीत व्यक्ति हैं, और आप पहले से कोई बिजनेस कर रहे हैं तो आपके पास GST Number, इनकम टैक्स रिटर्न फाइल की हुई और पिछले छह महीने की बैंक स्टेटमेंट होना अनिवार्य है।
  • आपकी आय या कमाई आपकी पात्रता तय करेगी।
  • लोन चुकता करने की क्षमता कितनी है यह कारक भी पात्रता तय करने में अहम् भूमिका निभाता है ।
  • मौजूदा क्रेडिट सुविधाएँ जो आवेदक द्वारा ली गई हों।
  • उधार देने वाले बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा निर्धारित अन्य नियम एवं शर्तें।

PSB Loan in 59 minutes के लिए आवश्यक दस्तावेज   

PSB 59 minutes loan के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता हो सकती है।

  • जीएसटी डिटेल्स – जीएसटी डिटेल्स सम्बन्धी दस्तावेज निम्न कारकों पर निर्भर करती हैं। 
  • सिंगल जीएसटी रजिस्ट्रेशन – यदि आपके पास सिंगल जीएसटी रजिस्ट्रेशन है तो GSTIN, GST username or otp की आवश्यकता आपको लोन अप्लाई करते समय हो सकती है।
  • मल्टीप्ल जीएसटी रजिस्ट्रेशन – यदि आपके पास कई जीएसटी रजिस्ट्रेशन हैं तो आपको हर रजिस्ट्रेशन का यूजरनाम और ओटीपी की आवश्यकता होगी और आवेदनकर्ता को किसी एक रजिस्ट्रेशन को प्राइमरी रजिस्ट्रेशन के तौर पर असाइन करना होगा।
  • यदि आवेदनकर्ता जीएसटी रजिस्टर्ड न हो, तो उसे अपनी बिक्री डिटेल्स इत्यादि भरनी होगी।
  • लोन की प्रकृति के आधार पर आवेदनकर्ता को निम्नलिखित इनकम टैक्स डिटेल्स भी प्रदान करनी होती है।
  • यदि टर्म लोन हो तो पिछले तीन सालों की इनकम टैक्स रिटर्न फाइल डिटेल्स XML format में।
  • वर्किंग कैपिटल लोन की स्थिति में भी ITR details XML या PDF format में प्रदान करनी होती है।
  • पिछले छह महीनों की बैंक स्टेटमेंट पीडीएफ फॉर्मेट में।
  • लोन की डिटेल्स।
  • पार्टनर, डायरेक्टर, प्रोप्राइटरशिप इत्यादि की डिटेल्स।
  • 59 minutes loan के लिए आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के eKYC डाक्यूमेंट्स।       

PSB 59 minutes loan के लिए आवेदन कैसे करें

PSB 59 minutes loan के लिए आवेदन करने हेतु इच्छुक उद्यमी को इसकी अधिकारिक वेबसाइटपर जाना होता है। लेकिन आवेदन करने से पहले किसी नए उद्यमी या लोन लेने के इच्छुक व्यक्ति को इस पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करना होता है, ताकि वह बाद में इस पोर्टल पर जाकर अपने यूजरनेम और पासवर्ड से लॉग इन कर सके ।

PSB Loan in 59 minutes पर रजिस्टर कैसे करें  

  1. सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट psbloansin59minutes.com पर जाएँ और apply now पर क्लिक करें। जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो रजिस्टर का पेज खुलेगा ।
  2. इसमें आपसे आपका पूरा नाम , ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर माँगा जायेगा, यह डिटेल भरकर आपको Get OTP पर क्लिक करना होगा ।
  3. जो मोबाइल नंबर आपने अभी यहाँ पर भरा है उसमे एक ओटीपी आएगा, जिसे आपने दी हुई जगह पर भरना है।
  4. उसके बाद उस चेक बॉक्स को टिक करें जिसमें Agree to the terms and conditions लिखा हुआ है।
  5. सभी डिटेल्स भरने के बाद Proceed पर क्लिक करके आगे बढ़ें।
  6. उसके बाद अपना पासवर्ड चुनें जिसे आप आसानी से याद रख सकें, क्योंकि अगली बार इस पोर्टल में आपको अपनी डिटेल्स और पासवर्ड के माध्यम से ही लॉग इन होना होगा, तभी आप 59 minutes loan के लिए आवेदन कर पाएंगे।  

लोन के लिए आवेदन कैसे करें  

  1. सबसे पहले आपको उपर्युक्त अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा लॉग इन पर क्लिक करके अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा।
  2. यदि आप MSME 59 minutes loan के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको अपने प्रोफाइल को Business सेल्क्ट करके आगे बढ़ना होगा।
  3. अपनी प्रोफाइल तैयार कीजिये और अपने बिजनेस का पैन नंबर इत्यादि भरकर Proceed पर क्लिक करें।
  4. उसके बाद अपने व्यवसाय की जीएसटी डिटेल्स, टैक्स रिटर्न फाइल डिटेल्स, बैंक स्टेटमेंट इत्यादि अपलोड करें। और proceed पर क्लिक करके आगे बढ़ें।
  5. उसके बाद अपने व्यवसाय की डिटेल्स और यदि लागू हो तो मौजूदा लोन की डिटेल्स जो आपके व्यवसाय ने लिया हो भरें।
  6. ईमेल एड्रेस को वेरीफाई करने के लिए ईमेल पर आये हुए ओटीपी को प्रविष्ट करें।
  7. उसके बाद जिस बैंक से आप PSB 59 minutes loan लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, लिस्ट में से उस बैंक को और उसकी शाखा का चुनाव करना होता है ।
  8. उसके बाद जब आप इस प्रक्रिया को पूर्ण कर लेते हैं , तो 59 मिनट के भीतर या तो आपका लोन मंजूर हो जायेगा या तो रिजेक्ट हो जाएगा। मंजूर दोने की स्थिति में 7-8 कार्यदिवस के भीतर लोन आपके अकाउंट में वितरित कर दिया जाएगा।  

FAQ on PSB Loan in 59 minutes   

प्रश्न – MSME कितने तक का लोन ले सकते हैं?

उत्तर – इस पोर्टल के माध्यम से 1 लाख रूपये से 5 करोड़ रूपये तक का बिजनेस लोन लिया जा सकता है।   

प्रश्न – कितने दिनों में ऋण राशि बैंक अकाउंट में आ जाती है?

उत्तर – 59 minutes loan में लोन तो सिर्फ 59 मिनट में मंजूर हो जाता है, लेकिन इसे वितरित होने में 8-10 कार्यदिवस का समय लग सकता है।

प्रश्न – क्या PSB portal पर रजिस्टर करने के लिए कोई शुल्क देना पड़ता है?

उत्तर – जी नहीं, psbloansin59minutes.com पर रजिस्ट्रेशन बिलकुल मुफ्त है।

अन्य भी पढ़ें

बिजनेस के लिए सब्सिडी लोन PMEGP कैसे मिलेगा?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन क्या है? और कैसे लें.

Leave a Comment

error: Content is protected !!