फ्रिज एसी रिपेयरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें? Fridge & AC Repairing Business.

इसमें कोई दो राय नहीं की प्रौद्योगिकी ने मानव जीवन को आसान बनाया है, Refrigerator & AC Repairing की यदि बात करें तो यह भी प्रौद्योगिकी यानिकी टेक्नोलॉजी की ही देन है। जैसा की हम सब जानते हैं की वर्तमान परिदृश्य में जब औद्यागिकीकरण तेज रफ़्तार के साथ आगे बढ़ रहा है और लोगों की जीवनशैली में लगातार परिवर्तन दिखाई दे रहे हैं। तो ऐसे में प्रौद्योगिकी में भी अहम् परिवर्तन दिखाई दे रहे हैं और टेक्नोलॉजी ने मनुष्य जीवन को आसान बना दिया है और मानव को विलासितायुक्त जीवन जीने के लिए अनेकों मशीनरी एवं उपकरण मुहैया कराये हुए हैं।

इन्हीं मशीनरी एवं उपकरणों में फ्रिज एवं एसी भी शामिल हैं, यद्यपि एसी के तो अन्य विकल्प जैसे पंखे, कूलर इत्यादि भी मौजूद हैं। लेकिन फ्रिज एक ऐसा उपकरण है जो वर्तमान में लगभग हर घर में इस्तेमाल में लाया जाता है और इसके बिना मनुष्य को अनेकों छोटी मोटी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। वैसे देखा जाय तो Refrigerator & AC Repairing व्यवसाय शीतलता प्रदान करने पर आधारित व्यवसाय है।

रेफ्रीजिरेटर में जहाँ लोग गर्मियों में पीने का पानी एवं अन्य पेय पदार्थों को ठंडा करने के लिए रखते हैं, वहीँ रसोईघर से बची खाने पीने की सामग्री एवं सब्जियाँ इत्यादि जिन्हें बाहर ख़राब होने का भय रहता है, उन्हें भी फ्रिज में स्टोर करके कुछ समय के लिए रखा जाता है । तो वहीँ एसी यानिकी एयर कंडीशनर गर्मियों में भी कमरे को शीतल बनाये रखता है लेकिन एसी खरीदने का खर्चा एवं इसे चलाने में आने वाले बिजली के खर्चे को आज भी भारत में उच्च एवं मध्यम आय वर्ग के लोग ही वहन कर सकते हैं।

शायद यही कारण है की फ्रिज तो हर घर में इस्तेमाल में लाया जाता है, लेकिन एसी इस्तेमाल करने वालों की संख्या फ्रिज इस्तेमाल करने वालों की संख्या में काफी कम है। फिर भी शहरों में घरों में एक बड़ी आबादी के पास एसी होता है और दफ्तरों में तो लगभग हर दफ्तर में कोई न कोई एसी अवश्य लगा होता है। ऐसे में किसी भी इच्छुक व्यक्ति के लिए Refrigerator & AC Repairing व्यवसाय शुरू करना काफी लाभकारी हो सकता है।

Fridge and AC Repairing Business in Hindi
Refrigerator & AC Repairing

फ्रिज एवं एसी रिपेयरिंग बिजनेस क्या है? (What is Refrigerator & AC Repairing Business)

वैसे तो हम उपर्युक्त वाक्यों में भी स्पष्ट कर चुके हैं की वर्तमान जीवनशैली में फ्रिज एवं एसी कितना महत्वपूर्ण हो गया है। ये दोनों इलेक्ट्रॉनिक उपकरण न केवल घरों में इस्तेमाल में लाये जाते हैं बल्कि सभी प्रकार के दफ्तर, कार्यालयों, बिल्डिंग, संस्थानों इत्यादि में इनका इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हो उसमें समय समय पर कई कारणों के कारण समस्याएं आना शुरू हो जाती हैं, जिससे वे काम करना बंद कर देते हैं।

ऐसे में व्यक्ति के लिए हर बार यह संभव नहीं हो पाता की वह फ्रिज या एसी के ख़राब होने पर नए खरीदने की योजना बनाये। बल्कि उसका लक्ष्य इन्हें ठीक कराने का होता है, ऐसे में वह किसी ऐसे व्यक्ति या कंपनी की तलाश में रहता है जो फ्रिज एवं एसी ठीक कराने की सुविधा देती हो। जी हाँ जिस व्यक्तिगत व्यक्ति या कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों को एसी एवं फ्रिज ठीक करने की सुविधा दी जाती है उनके द्वारा किया जाने वाला यह बिजनेस Refrigerator & AC Repairing Business कहलाता है।

फ्रिज एवं एसी रिपेयरिंग बिजनेस क्यों करें?

आज के परिदृश्य में फ्रिज एवं एसी न सिर्फ घरों बल्कि व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, दुकानों, अस्पतालों, कार्यालयों, प्रयोगशालाओं इत्यादि में बेहद आवश्यक हो गए हैं। इनके बिना वहां पर रहने वाले एवं कार्यरत लोगों का काम करना मुश्किल हो जाता है। यही कारण है की आज सभी जगहों पर फ्रिज एवं एसी देखने को मिल जाते हैं, और इनका इस्तेमाल बीतते समय के साथ बढ़ता ही जा रहा है। लेकिन जैसा की हर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ होता है इनमें एक समयावधि के बाद समस्याओं का आना शुरू हो जाता है, और इन समस्याओं के चलते ये उपकरण काम करना बंद कर देते हैं।

यही कारण है की कुछ बड़ी कम्पनियां अपने कार्यालयों एवं प्रतिष्ठानों में लगे रेफ्रीजिरेटर एवं एसी की एनुअल मेंटेनेंस कॉन्ट्रैक्ट (AMC) करा के रखते हैं, ताकि इनमें किसी भी प्रकार की समस्या आये तो जिम्मेदार कंपनी या व्यक्ति इन्हें ठीक कर दे। इसलिए Refrigerator & AC Repairing Business करने वाले उद्यमी के संभावित ग्राहकों के तौर पर बड़ी बड़ी कम्पनियां एवं कॉर्पोरेट ऑफिस भी होते हैं।

हालांकि कॉर्पोरेट ऑफिस इत्यादि में इस तरह की सर्विस देने के लिए उद्यमी को स्वयं की कंपनी रजिस्टर करने की आवश्यकता होती है क्योंकि कम्पनियां व्यक्तिगत व्यक्ति की तुलना में अक्सर कम्पनियों को ही इस काम की जिम्मेदारी देना उचित समझती हैं। इसलिए इस तरह का यह व्यवसाय किसी भी शहर में शुरू किया जा सकता है  जो न केवल ग्राहकों के लिए सही साबित होगा बल्कि जो उद्यमी इस तरह के व्यवसाय को चला रहा होगा उसे भी कमाई के भरपूर अवसर प्रदान करेगा।

एसी एवं रेफ्रीजिरेटर जैसे उपकरणों को नियमित तौर पर रखरखाव की आवश्यकता होती है और जिनके पास ये सुविधाएँ उपलब्ध हैं और अचानक इनमें खराबी आ जाए। तो उन्हें अपना जीवन इनके बिना काफी कठिन लगने लगता है, इसलिए वे इन्हें बिना ठीक कराये तो बिलकुल रह ही नहीं सकते। शायद यही कारण है की कुछ उद्यमी Refrigerator & AC Repairing Business करके न सिर्फ पैसे कमाने में बल्कि अपने सपनों को पूरा कर पाने में भी सक्षम हुए हैं।

फ्रिज एवं एसी रिपेयरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to Start Refrigerator & AC Repairing Business)

Refrigerator & AC Repairing व्यवसाय शुरू करना काफी लाभकारी है इसमें कोई दो राय नहीं है, लेकिन इसके लिए उद्यमी को एसी एवं फ्रिज की मरम्मत करने के कार्यों में महारत हासिल होनी चाहिए । कहने का आशय यह है की एक ऐसा व्यक्ति जिन्हें इन उपकरणों की मरम्मत कार्य में तकनीकी तौर पर विशेषज्ञता प्राप्त हो, वही इस तरह का बिजनेस सफलतापूर्वक चलाने में कामयाब हो पायेगा।

हालांकि बहुत सारे लोग तकनीशन नियुक्त करके भी इस व्यवसाय को शुरू करने की योजना बनाते हैं भले ही वे इस व्यवसाय एवं उपकरणों की मरम्मत कार्यों के बारे में कुछ भी नहीं जानते हों। वे अपने पैसों के बलबूते Refrigerator & AC Repairing बिजनेस शुरू तो कर सकते हैं। लेकिन इसे सफलतापूर्वक चलाने में उन्हें काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। चलिए आइये आगे इस लेख में हम फ्रिज एवं एसी रिपेयरिंग व्यवसाय शुरू करने की स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया के बारे में जानने का प्रयत्न करते हैं।

1. स्थानीय स्तर पर रिसर्च करें (Local research Is Necessary):

शहरों में इस तरह के व्यवसाय के चलने की अधिक संभावना है क्योंकि ग्रामीण इलाकों की तुलना में शहरी जीवन अधिक आरामदायक एवं विलासितापूर्ण होने के साथ साथ यहाँ पर निवासित जनता की आमदनी एवं संख्या दोनों अधिक है। इसलिए यदि उद्यमी किसी शहरी क्षेत्र में Refrigerator & AC Repairing व्यवसाय शुरू कर रहा है तो उसे इस बात की चिंता करने की आवश्यकता कम से कम नहीं है की उसे उसके व्यवसाय के लिए ग्राहक मिलेंगे या नहीं।

लेकिन यदि उद्यमी इस व्यवसाय को किसी छोटे शहर, नगर में शुरू कर रहा है तो फिर उद्यमी को उस एरिया में निवासित लोगों की जीवनशैली का विश्लेषण करना ही होगा। हालांकि फ्रिज तो लगभग हर किसी के पास होगा ही होगा, लेकिन जहाँ तक बात एसी की है तो उद्यमी को इस बात का पता करना होगा की उस एरिया विशेष में ऐसे कितने घर, प्रतिष्ठान, कार्यालय इत्यादि हैं जिनमें एसी का इस्तेमाल होता हो।

इसके अलावा कहीं उस एरिया में पहले से कोई इस तरह की सुविधा ग्राहकों को दे तो नहीं रहा है, यदि हाँ तो ग्राहक उसकी सर्विस के बारे में अपनी क्या राय रखते हैं? यह भी जानने की कोशिश करनी चाहिए। और यदि उस एरिया में इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा का माहौल है तो उद्यमी अपने Refrigerator & AC Repairing बिजनेस को कैसे अन्य की तुलना में बेहतर बना पायेगा इस योजना पर भी विचार करना आवश्यक होता है।      

2. फ्रिज एसी रिपेयरिंग का काम सीखें (Learn Refrigerator & AC Repairing Work)

जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की इस तरह का यह व्यवसाय उद्यमी बिना इसकी जानकारी के किसी तकनीशियन इत्यादि की नियुक्ति करके शुरू तो कर सकता है। लेकिन यदि उद्यमी को इस क्षेत्र की जानकारी का अभाव हुआ तो उस पर उसके अधीन काम करने वाले कर्मचारी भी हावी हो सकते हैं। या फिर उद्यमी के निर्णय को जोड़ तोड़ करके अपने मनमुताबिक भी कर सकते हैं और बचने के लिए कोई भी बहाना बना सकते हैं।

इसलिए उद्यमी को इस स्थिति में अनेकों चुनौतियों का सामना एक साथ करना पड़ सकता है, इसलिए बेहतर यही है की यदि उद्यमी को फ्रिज और एसी रिपेयरिंग की कोई जानकारी नहीं है और वह फिर भी Refrigerator & AC Repairing व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो उसे सबसे पहले किसी संस्थान से इस तरह का प्रशिक्षण प्राप्त करके फ्रिज और एसी ठीक करने का काम सीखने की आवश्यकता होगी। सरकारी एवं गैर सरकारी ऐसे बहुत सारे सेण्टर हैं जो इन विषयों पर लघु अवधि के प्रशिक्षण प्रदान करते हैं ये कुछ हफ़्तों से लेकर 3-6 महीने के कोर्स हो सकते हैं।       

3. दुकान का प्रबंध करें (Shop For Refrigerator & AC Repairing)

Refrigerator & AC Repairing व्यापार की यदि हम बात करें तो एसी एवं फ्रिज बड़े उपकरण होते हैं इसलिए ग्राहकों के लिए इन्हें उद्यमी की दुकान में उठा के लाना संभव नहीं होता है। यही कारण है की इस तरह का व्यवसाय करने वाले उद्यमी को ग्राहकों के घरों में जाकर ही उनके उपकरणों को ठीक करने का प्रयास करना होता है, और यदि उपकरण का कोई हिस्सा खराब हो जाता है तो उसे उसी जगह पर रिप्लेस करके नया लगा दिया जाता है।

चूँकि उद्यमी के दुकान में फ्रिज एवं एसी लेकर कम ही लोग आयेंगे या फिर आयेंगे ही नहीं, लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है की उद्यमी को दुकान की आवश्यकता ही नहीं होगी। उद्यमी को दुकान की आवश्यकता तो होगी लेकिन बड़ी सी जगह की नहीं बल्कि छोटी सी दुकान किराये पर लेकर भी उद्यमी इस तरह के व्यवसाय को आसानी से शुरू कर सकता है। यदि Refrigerator & AC Repairing Shop उस एरिया के स्थानीय बाजार में उपलब्ध हुई तो उद्यमी को अधिक ग्राहक मिलने की संभावना बनी रहती है।

क्योंकि एरिया के स्थानीय बाजार में लोगों का आना जाना लगा रहता है और जब उनके फ्रिज या एसी खराब होता है तो वे उस दुकान तक आसानी से पहुँच जाते हैं जिसके बाद उद्यमी स्वयं या अपने तकनीशियन को उनके घर, दफ्तर या अन्य जगह पर इन उपकरणों को चेक करने के लिए भेज सकता है । दुकान यदि किराये पर ली हो तो उसका रेंट एग्रीमेंट अवश्य बनवा लें क्योंकि हो सकता है आने वाले समय में उद्यमी को किसी प्रसिद्ध कंपनी का सर्विस सेण्टर इत्यादि भी लेना पड़ जाय।        

4. लाइसेंस एवं पंजीकरण का पता करें

वैसे छोटे स्तर पर  Refrigerator & AC Repairing व्यवसाय शुरू करने के लिए उद्यमी को टैक्स रजिस्ट्रेशन के अलावा शायद ही किसी अन्य रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता हो। लेकिन उद्यमी चाहे तो अपने व्यवसाय को प्रोप्राइटरशिप के तहत रजिस्टर करवा सकता है। और स्थानीय प्राधिकरण से ट्रेड लाइसेंस इत्यादि लेकर इस व्यवसाय को शुरू कर सकता है। यदि उद्यमी व्यक्तिगत व्यक्तियों के अलावा व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को भी अपनी सुविधा बेचना चाहता है तो उसे अपने व्यवसाय के नाम से चालू खाता खोलने, पैन कार्ड इत्यादि की भी आवश्यकता हो सकती है।    

5. तकनीशन इत्यादि की नियुक्ति करें (Appoint Technician)

जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं कीRefrigerator & AC Repairing करने के लिए उद्यमी को स्वयं या फिर अपने किसी तकनीशियन को वहां भेजने की आवश्यकता होती है जिस जगह एसी या फ्रिज खराब हो। इसलिए यह व्यवसाय अकेले किया जाने वाला व्यवसाय बिलकुल भी नहीं है, यदि उद्यमी स्वयं मेनेजर की भूमिका भी निभाता है तो भी उसे कम से दो तकनीशियन, दो हेल्पर इत्यादि को नियुक्त करने की आवश्यकता होगी ही होगी।  

6. औजार एवं कच्चा माल खरीदें (Tools for Refrigerator & AC Repairing)

Refrigerator & AC Repairing बिजनेस शुरू करने के लिए उद्यमी को एक नहीं बल्कि अनेकों औजारों एवं उपकरणों की आवश्यकता होती है। इन मशीनरी एवं उपकरणों का इस्तेमाल उद्यमी द्वारा ग्राहकों के एसी एवं फ्रिज रिपेयरिंग करने के लिए किया जाता है इनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार से है।

  • एसी में लगने वाले कम्प्रेसर
  • मोटर के साथ वैक्यूम पंप
  • हैण्ड ग्राइंडर
  • मोटर वाइंडिंग मशीन
  • चार्जिंग सेट
  • स्प्रे पेंटिंग सेट
  • स्पेनर्स सेट
  • इलेक्ट्रिक वेल्डिंग सेट
  • ड्रिलिंग मशीन
  • गैस वेल्डिंग सेट
  • क्लैंप टेस्टर
  • वाईस
  • मल्टी मीटर
  • स्क्विजिंग और फ्लेरिंग टूल
  • हैण्ड शट ऑफ वाल्व
  • एम्पेयर और वोल्ट मीटर
  • ट्यूब कटर
  • ब्लो लैंप
  • पंचिंग प्लायर्स
  • प्रेशर गेज
  • कमपाउंड गेज
  • चार्जिंग लाइन 

मशीनरी एवं उपकरणों की दी गई लिस्ट में हो सकता है की सभी औजार इत्यादि शामिल न हों, लेकिन Refrigerator & AC Repairing में प्रयुक्त होने वाले मशीनरी एवं उपकरणों को उद्यमी 1.5 से 2 लाख रूपये में आसानी से खरीद सकता है। जहाँ तक कच्चे माल की बात है यद्यपि ग्राहकों के उपकरणों में समस्याओं के आधार पर कच्चे माल की लिस्ट अलग अलग भी हो सकती है।

कच्चे माल की लिस्ट

  • कुलिंग कायल
  • फैन मोटर
  • क्लॉकवाइज और एंटी क्लॉकवाइज फेन ब्लेड
  • ब्लोअर क्लॉकवाइज और एंटी क्लॉकवाइज
  • स्टार्टिंग कैपासिटर
  • रिले
  • ओवर लोड प्रोटेक्टर
  • सेलेक्टर स्विच
  • थर्मोस्टेट
  • एयर फ़िल्टर
  • फ़िल्टर
  • कॉपर पाइप
  • गैस सिलिंडर
  • वेल्डिंग रॉड

इस कच्चे माल को खरीदने में उद्यमी को 30-40 हज़ार रूपये खर्च करने की आवश्यकता हो सकती है जिसे किसी भी स्थानीय मार्किट से आसानी से ख़रीदा जा सकता है।

7. मार्केटिंग करें कमायें (Promote you Business and get More Customers)  

अब यदिRefrigerator & AC Repairing बिजनेस शुरू करने वाले उद्यमी ने सभी प्रक्रियाएं पूर्ण कर ली हों तो अब अगला कदम अपनी सर्विस को जन जन तक पहुँचाने का होना चाहिए। इसके लिए उद्यमी को ऑनलाइन मार्केटिंग में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। वैसे उद्यमी चाहे तो अपने व्यवसाय के नाम से पोस्टर एवं पम्पलेट छपवाकर उस एरिया विशेष में वितरित करवा सकता है, लेकिन लोगों की आदत है की जब तक उनके एसी एवं फ्रिज में कोई समस्या न हो वे इस तरह के पोस्टर एवं पम्पलेट पर कम ही ध्यान देते हैं।

इसलिए आज जब जन जन के हाथ में मोबाइल एवं उसमें इन्टरनेट उपलब्ध है तो लोग जब भी उनके फ्रिज या एसी खराब होते हैं इन्टरनेट पर ही इन्हें ठीक करने वाले रिपेयरिंग सेण्टर के बारे में जानने को प्रयासरत रहते हैं। इसलिए Refrigerator & AC Repairing व्यवसाय शुरू करने वाले उद्यमी को चाहिए की वह स्वयं की वेबसाइट बनाये और उसमें अपने द्वारा ऑफर की जाने वाली सर्विस एवं दरों के साथ अपना मोबाइल नंबर एवं अन्य संपर्क सूत्र भी स्पष्ट तौर पर अंकित करे।

उद्यमी अपने व्यवसाय के नाम के सोशल मीडिया अकाउंट एवं विभिन्न क्लासिफाइड वेबसाइट जैसे जस्ट डायल इत्यादि में भी रजिस्टर करा सकता है। उद्यमी के व्यवसाय की जितनी अधिक पहुँच इन्टरनेट उपयोगकर्ताओं तक होगी उसे उतने ही अधिक ग्राहक मिलने की संभावना भी होगी। 

अन्य लेख भी पढ़ें

error: Content is protected !!