2022 में इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएँ। Instagram Se Paise Kaise Kamaye.

बात चाहे इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने की हो, या किसी अन्य प्लेटफोर्म से, इसके लिए आपको यूनिक एवं अच्छा कंटेंट नियमित रूप से पब्लिश करना पड़ता है। आज हो सकता है की आप इन्स्टाग्राम का इस्तेमाल अपना कंटेंट पब्लिश करने के लिए नहीं, बल्कि दूसरों द्वारा पब्लिश कंटेंट देखने के लिए करते हों। लेकिन क्या आप जानते हैं, की इन्स्टाग्राम पर जिनके विडियो या पोस्ट आप देखते पढ़ते हैं। वे इसके बदले इन्स्टाग्राम से पैसे कमाते हैं?

यदि नहीं जानते हैं, तो आज इस लेख में हम इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने के कई तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। लेकिन उससे पहले यह समझ लेते हैं की इन्स्टाग्राम तेजी से बढ़ता हुआ एक शोर्ट विडियो शेयरिंग प्लेटफोर्म है, और जब से इसने इन्स्टाग्राम रील नामक फीचर को जोड़ा है, तब से यह सभी वर्गों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है।

आज तो आप भी दिन में कम से कम एक या एक से अधिक बार इन्स्टाग्राम विडियो अवश्य देखते होंगे। यदि आप इन्स्टाग्राम के यूजर नहीं हैं, लेकिन फेसबुक के हैं। तो भी आप फेसबुक वाल से इन्स्टाग्राम विडियो का आनंद अवश्य लेते होंगे। पूरी दुनिया में आप जैसे ही करोड़ों लोग प्रतिदिन 1 घंटा या उससे भी अधिक इन्स्टाग्राम विडियो देखने में खर्च कर देते हैं।

और यही कारण है की इन्स्टाग्राम रील पर अच्छी अच्छी विडियो बनाने वालों के पास लाखों में फैन फोल्लोविंग होती है। जो उनके विडियो को वायरल करने में मदद करती है। अपने फोल्लोवर के दम पर कुछ लोग इन्स्टाग्राम से लाखों की कमाई कर रहे हैं। लेकिन इससे पहले की हम इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बात करें । थोड़ा इसके बारे में जान लेते हैं ।

Instagram se paise kamaye

पूरा लेख एक नजर में

इन्स्टाग्राम क्या है (What is Instagram in Hindi):

Instagram kya hai : इन्स्टाग्राम भी अन्य सोशल नेटवर्किंग साईटो की तरह विडियो और फोटो साझा करने वाली एक सोशल नेटवर्किंग साईट है । इन्स्टाग्राम नामक इस सोशल नेटवर्किंग साईट की स्थापना केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर ने 2010 में की थी। लेकिन बाद में फेसबुक इनकारपोरेशन द्वारा इसका अधिग्रहण कर लिया गया। यानिकी आज इन्स्टाग्राम फेसबुक की ही कंपनी है, वर्तमान में फेसबुक को मेटा प्लेटफॉर्म के नाम से भी जाना जाता है।

भारत में इन्स्टाग्राम के यूजर उस दौर में सबसे ज्यादा बढे जब भारत सरकार ने कुछ चाइनीज मोबाइल एप्प पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिनमें शोर्ट विडियो शेयरिंग एप्प टिक टोक भी शामिल थी। उसके बाद भारतीय लोग टिक टोक का विकल्प खोज ही रहे थे । की 5 अगस्त 2020 को इन्स्टाग्राम ने इन्स्टाग्राम रील को लांच कर दिया। इसमें टिक टोक जैसे ही फीचर थे, और लोगों ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया ।

आज भारत में इन्स्टाग्राम इन्स्टाग्राम रील की वजह से काफी लोकप्रिय एवं प्रसिद्ध सोशल नेटवर्किंग साईट बन गई है । और भारत में भी कई लोग इन्स्टाग्राम से पैसे कमा रहे हैं।

इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करना पड़ता है

यह सच है की इन्स्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं, लेकिन हर कोई यूजर इससे पैसे कमाने में सक्षम नहीं हो पाता। इसलिए पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने से पहले यह जानना जरुरी हो जाता है, की आप अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट को ग्रो कैसे करेंगे।

यदि आप केवल अपनी फोटो या परिवार की फोटो इत्यादि को ही इन्स्टाग्राम पर पोस्ट करते रहते हैं। तो इससे आप पैसे नहीं कमा पाएंगे । अपने अकाउंट को ग्रो करने के लिए आप नीचे बताई जा रही बातों का अनुसरण कर सकते हैं।

सबसे पहले अपनी स्किल/योग्यता का आकलन करें

क्या आपको हंसी मजाक करना पसंद है, और आप हंसी मजाक करते समय वैसी ही मुद्रा बना सकते हैं, जो उस म्यूजिक या आवाज में फीट बैठती हो। यदि हाँ तो फिर आप इन्स्टाग्राम रील के माध्यम से काफी लोकप्रिय हो सकते हैं । चूँकि इन्स्टाग्राम रील में आपको आवाज, म्यूजिक, फ़िल्टर इत्यादि सब कुछ पहले से मौजूद मिलता है, और आपको सिर्फ उसके हिसाब से अपनी मुद्राएँ बनानी होती हैं। ताकि लोग आपको ज्यादा से ज्यादा पसंद करें।

यदि आप लोगों का मनोरंजन नहीं कर सकते तो आप अपने स्किल जैसे यदि आपको योगा करना पसंद है, तो आप योग करने की छोटी छोटी विडियो और स्वास्थ्य देखभाल से सम्बंधित कंटेंट बनाकर इन्स्टाग्राम में पोस्ट कर सकते हैं। यह आप तब कर पाएंगे, जब आप जान पाएंगे की आप सबसे बढ़िया क्या कर सकते हैं।

इन्स्टाग्राम अकाउंट से नियमित तौर पर पोस्ट करें

यदि आपने एक दिन कंटेंट पब्लिश कर दिया और फिर इंतजार करने लगे की लोग उसे देखेंगे और आपको फॉलो करेंगे। तो इस तरह से आप कभी भी इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने में सफल नहीं हो पाएंगे। यदि आप चाहते हैं की आपका इन्स्टाग्राम अकाउंट ग्रो हो, तो आपको उसमें नियमित तौर पर बढ़िया कंटेंट पब्लिश करना होगा।

नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करना इसलिए जरुरी हो जाता है, क्योंकि इन्स्टाग्राम के अल्गोरिदम ऐसे अकाउंट से पब्लिश कंटेंट को महत्व देते हैं, जो नियमित तौर पर पब्लिश करते हैं। यही कारण है की नियमित कंटेंट पब्लिश करने से इन्स्टाग्राम अकाउंट ग्रो होता है, और आपके फोलोअर भी बढ़ते जाते हैं।

कंटेंट पब्लिश करते समय #हैशटैग का इस्तेमाल करें

जब भी आप अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट से कोई पोस्ट पब्लिश करें तो उसमें #HashTag का इस्तेमाल अवश्य करें, क्योंकि हैशटैग का इस्तेमाल करने से आपके कंटेंट की पहुँच बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

लेकिन इतना ध्यान अवश्य रखें की हैशटैग आपके कंटेंट के अनुकूल होना चाहिए। केवल ट्रेडिंग हैशटैग का इस्तेमाल करने से बचें।

इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएँ (Ways to earn money from Instagram)

Instagram Se Paise kaise kamaye : यदि आपके इन्स्टाग्राम अकाउंट पर लाखों फॉलोअर हैं, तो आप एक नहीं बल्कि कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। वर्तमान में अधिकतर लोगों द्वारा जो तरीके इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए अपनाए जा रहे हैं, वे निम्नलिखित हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाएँ

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये लोग अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग पर लिखा हमारा यह लेख आपकी मदद कर सकता है। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको अपने एफिलिएट लिंक को प्रमोट करना होता है, और जब लोग आपके एफिलिएट लिंक से कोई खरीदारी करते हैं, तो आपको उस पर कमीशन मिलता है।

यदि आप टेक्नोलॉजी, होस्टिंग, वेबसाइट से सम्बंधित कंटेंट अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट से पब्लिश करते हैं। तो आपके लिए होस्टिंग कंपनीयों का एफिलिएट बनकर कमाई करना काफी आसान हो सकता है। क्योंकि अक्सर देखा गया है की होस्टिंग कंपनीयाँ अन्य के मुकाबले बहुत अच्छा एफिलिएट कमीशन प्रदान करती हैं।

लेकिन आप चाहें तो ई कॉमर्स दिग्गज अमेजन, क्लिकबैंक इत्यादि के भी एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर इन्स्टाग्राम पर लिंक प्रमोट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने एफिलिएट लिंक को Instagram Bio Section में एड करना होगा। ताकि आपके अकाउंट पर विजिट करने वाला विजिटर इसे आसानी से देख सके। इस प्रकार से एफिलिएट लिंक को प्रमोट करके आप इन्स्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

ब्रांड को प्रमोट करके इन्स्टाग्राम से पैसे कमाएँ

यदि आपने अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट को किसी विशेष Niche के तहत विकसित किया है। तो उस Niche से सम्बंधित प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए आपसे संपर्क कर सकती हैं।

यदि आपने टेक्नोलॉजी को चुना होगा, तो विभिन्न उपकरण एवं Gadgets बनाने वाली कंपनियां अपने उत्पादों को प्रमोट करने के लिए आपसे संपर्क कर सकती हैं। और आप बदले में उन पर अच्छे पैसे चार्ज करके इन्स्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

अपने उत्पाद को बेचकर इन्स्टाग्राम से पैसे कमाएँ   

लोगों की नज़र में यदि आपने किसी एक Niche में वो इज्जत कमा ली, जो किसी विशेषज्ञ को मिलनी चाहिए। तो आप समझ लीजिये की आप अपने खुद का प्रोडक्ट जैसे ई बुक, कोर्स इत्यादि बेचकर भी इन्स्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

चूँकि लोग आपको उस Niche का विशेषज्ञ समझते हैं, इसलिए वे आपकी बात पर अन्य की तुलना में ज्यादा विश्वास करते हैं। यही कारण है की आपको अपने खुद के प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती है।

दुसरे के अकाउंट को प्रमोट करके इन्स्टाग्राम से पैसे कमाएँ

यदि आपका इन्स्टाग्राम पर अकाउंट है, तो आपने बहुत सारे ऐसे पोपुलर क्रेअटर देखे होंगे, जो आपसे किसी दुसरे का अकाउंट फॉलो करने को कहते हैं। आप सोच रहे होंगे की वे ये सब यारी दोस्ती में करते हैं, जो की सच नहीं है। सच यह है की जिस अकाउंट को वे फॉलो करने को कहते हैं, उसके मालिक से उन्हें पैसे मिलते हैं ।

इसलिए यदि आपके इन्स्टाग्राम में लाखों फॉलोअर हैं, तो बहुत सारे लोग अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट में फॉलोअर बढ़ाने के उद्देश्य से आपको उनका अकाउंट प्रमोट करने के लिए कह सकते हैं। और बदले में वे आपको पैसे देते हैं ।  

फोटो बेचकर इन्स्टाग्राम से पैसे कमाएँ

इन्स्टाग्राम आपको फोटो और विडियो अपलोड करने की पूरी आज़ादी देता है। इसलिए यदि आप एक अच्छे फोटोग्राफर हैं, या फिर आप शौक के तौर पर फोटो खींचना पसंद करते हैं । और आपके द्वारा खींची हुई फोटो की सभी तारीफ़ करते हैं। तो आप प्रकृति या अन्य वस्तुओं की फोटो खींचकर वाटरमार्क के साथ इन्स्टाग्राम पर पब्लिश कर सकते हैं। 

और यदि आपकी पब्लिश की हुई फोटो किसी को पसंद आ गई, तो वह उस फोटो को खरीदने के लिए आपसे संपर्क कर सकता है। इस तरह से भी आप इन्स्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

इन्स्टाग्राम अकाउंट को बेचकर इन्स्टाग्राम से पैसे कमाएँ  

हालांकि ऐसे इन्स्टाग्राम अकाउंट जिसमें आपके फॉलोअर सिर्फ आपको देखना पसंद करते हों, उसको बेचना आसान नहीं है। लेकिन यदि आपका इन्स्टाग्राम अकाउंट व्यक्ति विशेष पर आधारित न होकर किसी एक Niche पर आधारित है, तो इसे खरीदार मिल सकते हैं। लेकिन उसमें आपके लाखों फॉलोअर होने चाहिए।

इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने का यह तरीका  सामान्य नहीं है, लेकिन तरीका तो है। इसलिए इस तरीके का जिक्र भी हमने यहाँ पर कर दिया है।

इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए फॉलोअर की संख्या लाखों में होनी जरुरी है?

जी हाँ इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके फॉलोअर की संख्या लाखों में या फिर इससे भी अधिक होनी चाहिए। क्योंकि ब्रांड और कंपनियां उन्ही लोगों से संपर्क करती हैं, जिनके फॉलोअर अधिक होते हैं।  

दुनिया में इन्स्टाग्राम से कौन सबसे ज्यादा पैसे कमाता है?

हालांकि यह लिस्ट बदलती रहती है, लेकिन अभी क्रीस्टियानो रोनाल्डो जिनके इन्स्टाग्राम में 450 मिलियन फॉलोअर हैं। वे एक पोस्ट का $1,604,000 रूपये चार्ज करते हैं। जो भारतीय रुपयों में लगभग 12 करोड़ से भी अधिक होते हैं।

इन्स्टाग्राम से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

भारत में भी कई इन्स्टाग्राम पोपुलर क्रेअटर एक पोस्ट के ही लाखों रूपये चार्ज करते हैं। इसलिए यह बहुत सारी बातों पर निर्भर करता है। लेकिन इतना कह सकते हैं की, Instagram Se Paise kamane की कोई सीमा नहीं है।   

यह भी पढ़ें

error: Content is protected !!