2022 में 12 सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस।

हालांकि खुद का व्यापार शुरू करना किसी चुनौती से कम नहीं है, वह भी तब जब पूरी दुनिया एक महामारी से लड़ रही हो। ऐसे में दुनिया के सामने जीवन और जीविका बचाने की बड़ी चुनौती है, जिसके लिए पूरी दुनिया एकजुट होकर भरसक प्रयत्न कर रही है। आज जब हम 2022 में प्रवेश कर चुके हैं, लेकिन बीते दो सालों में मनुष्य जाति ने जिस महामारी का सामना किया है। उसके कारण उनके व्यवहार और प्राथमिकताओं में काफी बदलाव देखने को मिलता है। वर्तमान में लोग पहले के मुकाबले ऑनलाइन व्यवसायों में अधिक रूचि लेने लगे हैं।

लेकिन धीरे धीरे ही सही जिंदगियाँ पटरी पर आना शुरू हुई है, और अब ऑनलाइन व्यवसायों के अलावा अन्य व्यवसायों में भी तेजी देखी जा सकती है। ऐसे में यदि आप भी अपना खुद का बिजनेस करने का विचार कर रहे हैं, और आप कुछ लाभकारी यानिकी ज्यादा कमाई वाले बिजनेस के बारे में ही सोच रहे हैं। तो यहाँ पर हम कुछ ऐसे कमाई वाले बिजनेस की लिस्ट दे रहे हैं, जिन्हें शुरू करने के लिए बहुत अधिक निवेश की भी जरुरत नहीं होगी, और इनकी चलने यानिकी कमाई करवाने की संभावना अधिक होगी।

यद्यपि इसमें कोई दो राय नहीं की इस महामारी के दौरान भारत में भी ई कॉमर्स और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का विकास तीव्र गति से हुआ है। जिसके कारण ऑनलाइन व्यवसाय जैसे डिजिटल मार्केटिंग सेवाओं, एप्प डेवलपमेंट, क्लाउड किचन, ऑनलाइन बेकरी, ऑनलाइन ट्यूशन इत्यादि में काफी उछाल देखा गया है। मनुष्य जीवन में ऐसे कई बदलाव हुए हैं की जिन उत्पाद या सेवाओं को पहले वे शौकिया तौर पर इस्तेमाल करते थे, आज उन्हें वे जरुरत के तौर पर इस्तेमाल में लाते हैं।

सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस

तो आइये आगे हम इस लेख में उन बेस्ट बिजनेस के बारे में जानने का प्रयत्न करते हैं, जो कम निवेश के साथ शुरू करके भी ज्यादा कमाई वाले हो सकते हैं।           

1. ऑटोमोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस

हालांकि यह बिजनेस सभी के लिए न होकर केवल उन लोगों के लिए हैं जिन्हें ऑटोमोबाइल की अच्छी जानकारी हो। इन व्यक्तियों में ऑटोमोबाइल कम्पनियों में काम कर चुके कर्मचारी, कार , बाइक, बस इत्यादि वाहनों को ठीक करने वाले मिस्त्री, मैकेनिक इत्यादि हो सकते हैं। जैसे जैसे लोगों की आमदनी बढ़ रही है, उनके जीवन स्तर में भी बदलाव ही रहे हैं। और ये बदलाव होने से उन्हें खुद के वाहन की जरुरत महसूस हो रही है। यही कारण है की वर्तमान में छोटे नगरों में अधिकतर लोगों के पास खुद का वाहन चाहे वह बाइक या कार या कोई अन्य वाहन होता ही होता है।

यदि आप किसी गैरेज में काम करते हैं, और ऑटोमोबाइल रिपेयरिंग का काम अच्छी तरह जानते हैं, तो आप खुद का ऑटोमोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस बेहद ही कम निवेश के साथ आसानी से शुरू कर सकते हैं । बेहद कम निवेश इसलिए क्योंकि ऑटोमोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ टूल एवं धुलाई मशीन, टायर में हवा भरने वाली मशीन इत्यादि खरीदने की आवश्यकता होती है। और दुकान आप किराये पर ले सकते हैं। यह व्यवसाय ज्यादा कमाई करने वाले व्यवसायों की लिस्ट में इसलिए शामिल है । क्योंकि इसमें ग्राहक आपको आपके हर एक मिनट के लिए भुगतान करते हैं।

2. प्लेसमेंट सर्विसेज

प्लेसमेंट सर्विसेज भी एक ऐसा बिजनेस है जो चलने पर सबसे ज्यादा कमाई करने में सक्षम है। वह इसलिए क्योंकि इसमें खर्चे के नाम पर आपके ऑफिस का किराया, फ़ोन बिल, बिजली बिल और स्टाफ की सैलरी शामिल है। आपको ग्राहक को कोई प्रोडक्ट नहीं बेचना है, बल्कि आपको उसे उसकी योग्यता के मुताबिक जॉब ढूँढने में मदद करनी है। प्लेसमेंट एजेंसी चाहे तो दोनों तरफ से नौकरी ढूँढने वाले उम्मीदवार, और जिस कंपनी में जॉब निकली हैं से अपनी कमाई कर सकते हैं ।

भारत में बेरोजगारी की समस्या से लगभग हर कोई विदित है, इसलिए यहाँ के युवा नौकरी पाने के लिए प्लेसमेंट एजेंसीयों के चक्कर काटते रहते हैं। इसके अलावा वे कम्पनियां जहाँ भर्तियाँ निकलती हैं वे भी प्लेसमेंट एजेंसीयों से संपर्क करती हैं, ताकि वे उन्हें योग्य उम्मीदवार ढूँढने में मदद कर सकें। जब एजेंसी किसी उम्मीदवार को सफलतापूर्वक किसी कंपनी में नौकरी दिलाने में सफल हो जाती है, तो उसे उस कंपनी और उम्मीदवार दोनों से कमाई हो सकती है। आम तौर पर अधिकतर प्लेसमेंट एजेंसी कम्पनियों से ही कमाती हैं।       

3. कोचिंग सेण्टर

वह दौर गया जब माता पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए भी कतराते थे। वर्तमान में हर माता पिता का पहला लक्ष्य अपने बच्चों को अच्छी एवं गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने का होता है। इसके लिए हर माता पिता अपनी हैसियत के मुताबिक अच्छे रेपुटेड स्कूल में अपने बच्चों का दाखिला करवाते हैं। क्योंकि वे जानते हैं शिक्षा ही एक ऐसा उपकरण है जो उनके बच्चों के भविष्य का निर्माण करने में सहायक होगा। वर्तमान में बच्चों को स्कूल के अलावा कोचिंग सेण्टर या ट्यूशन क्लास में भेजना एक फैशन सा हो गया है।

चाहे नगर हों, महानगर हों, या छोटी छोटी बस्तियाँ हर जगह बच्चों को अच्छी एवं गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने की होड़ लगी हुई है । ऐसे में यदि आप कोई अध्यापक या किसी एक विषय के अच्छे जानकार हैं, तो आप खुद का कोचिंग सेण्टर शुरू करके भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। कोचिंग सेण्टर  बिजनेस को चलाने में भी उद्यमी को बहुत अधिक खर्चा करने की आवश्यकता नहीं होती है। जगह, कुछ फर्नीचर, कुछ स्टेशनरी की आवश्यकता होती है। इसलिए यह बिजनेस भी ज्यादा कमाई वाले बिजनेस की लिस्ट में शामिल है ।         

4. वेबसाइट डिजाइनिंग और डेवलपमेंट

जैसा की हम देखते हैं की वर्तमान में हर छोटी बड़ी बिजनेस इकाई अपनी उपलब्धता ऑनलाइन बनाने के लिए उत्सुक है। और वे अपनी ऑनलाइन उपलब्धता बनाने के लिए खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हैं, और उसे अच्छे से डिजाईन भी करना चाहते हैं। यदि आप वेब डेवलपर हैं, तो आप खुद का वेबसाइट डिजाइनिंग और डेवलपमेंट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप अपने ग्राहकों के तौर पर छोटे बड़े बिजनेस इकाईयों को जो अभी तक किसी करणवश अपनी ऑनलाइन उपलब्धता नहीं बना पाए हैं, को देख सकते हैं।

यह बिजनेस भी ज्यादा कमाई वाले बिजनेस की लिस्ट में इसलिए शामिल है क्योंकि इसमें भी ग्राहक आपको आपके हर एक मिनट के लिए भुगतान कर रहा होता है। कई बार तो ग्राहक ऐसी ऐसी समस्या के लिए अच्छा भुगतान करने के लिए तैयार रहते हैं, जिन्हें मात्र कुछ मिनटों में ठीक किया जा सकता है। स्थानीय उद्यमियों के अलावा फ्रीलांसर वेबसाइट के माध्यम से भी काम ले सकते हैं।         

5. इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग सर्विस

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर मनुष्य की निर्भरता बढती जा रही है, आज के इस युग में एक आधुनिक किचन में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की भरमार होती है। इसके अलावा पूरे घर में तो टेलीविजन, फ्रिज, वाशिंग मशीन, कॉफ़ीमेकर, आयरन, इंडक्शन, पंखे, कूलर इत्यादि को मिलाकर इतने इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होते हैं की आदमी नाम लेते लेते थक जाय। ऐसे में किसी नगर या महानगर में इलेक्ट्रनिक रिपेयरिंग सर्विस का बिजनेस करना ज्यादा कमाई वाला बिजनेस बन सकता है ।

इसमें उद्यमी को दुकान पर आने वाले ग्राहक को तो संभालना ही है साथ में ग्राहकों के घर जाकर भी इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग सर्विस देनी है। क्योंकि बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ग्राहक द्वारा दुकान तक लाना कठिन हो सकता है।   

6. गृह आधारित बेकरी बिजनेस

वर्तमान में सिर्फ बड़े बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे छोटे नगरों, अर्धनगरों में भी बेकरी प्रोडक्ट जैसे केक, पेस्ट्री, आइस क्रीम, मफिन इत्यादि की माँग बढती जा रही है। ऐसे में होम बेस्ड बेकरी बिजनेस की संख्या में भी बड़ा इजाफा देखने को मिला है। होम बेस्ट से हमारा आशय एक ऐसी बेकरी से है जिसे उद्यमी द्वारा उसके घर से ही चलाया जाता है। इसमें उद्यमी परिवार के साथ उसी मकान में रहते हैं जहाँ उन्होंने बेकरी खोली हो हालांकि फ्लोर अलग अलग हो सकते हैं।

होम बेस्ड बेकरी बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी अन्य को किराया इत्यादि भी देने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आपको बेकरी आइटम बनाने आते हैं तो आपको कोई कारीगर भी रखने की आवश्यकता नहीं होती है । लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो आपको कारीगर एवं हेल्पर इत्यादि को काम पर रखने की आवश्यकता होगी। वर्तमान में बेकरी उत्पादों को लोग बहुत अधिक पसंद करने लगे हैं।       

7. इंटीरियर डिजाइनिंग एंड डेकोरेशन

इंटीरियर डिजाइनिंग एंड डेकोरेशन का व्यवसाय इसलिए सबसे ज्यादा कमाई वाले व्यवसायों में शामिल है, क्योंकि इसमें आपको सिर्फ बताना होता है की ग्राहक की पसंद के मुताबिक कौन सी चीज कहाँ पर कैसे फिट होगी। यानिकी सामान या वस्तुओं को खरीदने में लगने वाला पैसा भी ग्राहक का होगा, आपको सिर्फ आपकी सलाह के लिए भुगतान किया जाएगा। पिछले कुछ सालों में मनुष्य के जीवनशैली यानिकी रहन सहन के तरीके में काफी बदलाव आया है।

आज का मनुष्य सलीके के साथ स्वच्छता से रहना चाहता है, और पहले के मुकाबले अधिक आराम पसंद हो गया है । इसलिए चाहे घर हो, ऑफिस हो या फिर कोई सार्वजनिक स्थल उसे सुन्दर एवं अधिक आधुनिक बनाने की होड़ सी लगी हुई है। आधुनिक रसोई से लेकर दीवारों के रंग तक को लेकर पारिवारिक सदस्यों के बीच काफी चर्चाएँ होती हैं। ऐसे में इंटीरियर डिज़ाइनर और डेकोरेटर की मांग काफी बढ़ गई है।      

8. प्रॉपर्टी डीलर या रियल एस्टेट एजेंट

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके प्रत्यक्ष उदाहरण आपने अपने आस पास भी अवश्य देखे होंगे। इसे शुरू करने के लिए भी आपको किसी प्रकार के निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। यानिकी रियल एस्टेट का बिजनेस एक शुन्य निवेश वाले बिजनेस की लिस्ट में शामिल है। इसमें यदि आपका काम अच्छा चल गया तो कमाई बेहिसाब है। जहाँ पहले बिना किसी लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन के प्रॉपर्टी डीलिंग धड़ल्ले से चलती थी, वर्तमान में रेरा के तहत प्रॉपर्टी डीलर या रियल एस्टेट एजेंट को भी लाइसेंस लेना अनिवार्य कर दिया गया है।

यदि आपको नए नए लोगों के साथ जान पहचान बनाना और बात करना अच्छा लगता है, तो आपके लिए रियल एस्टेट एजेंट बनना लाभकारी हो सकता है। वह इसलिए क्योंकि रियल एस्टेट एजेंट के तौर पर आपको विभिन्न प्रकृति वाले लोगों के साथ बातचीत और उन्हें विश्वास में लेने की कोशिश करनी पड़ सकती है ।     

9. लेबर कांट्रेक्टर

भारत की अर्तव्यवस्था विकासशील है, इसलिए यहाँ पर अभी कई तरह के काम बड़े पैमाने पर होने बाकी हैं, जिनमें श्रमिकों की नितांत आवश्यकता होती है। यद्यपि इस तरह का यह बिजनेस हमेशा से ही ज्यादा कमाई वाले बिजनेस में रहा है, लेकिन इसे शुरू करने के लिए भारत में कई तरह के परमिशन, लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन इत्यादि की आवश्यकता होती है । और कुछ निश्चित श्रमिकों को अपने साथ बनाएं रखना वह भी तब जब क्लाइंट से काम न मिले किसी चुनौती से कम नहीं है।

वर्तमान में कंपनियों में भी थर्ड पार्टी के तौर पर बहुत सारी नियुक्तियाँ होती हैं, वह इसलिए क्योंकि कंपनी उनकी वैधानिक जिम्मेदारी नहीं लेना चाहती ऐसे में वे किसी लेबर कांट्रेक्टर कंपनी से संपर्क करते हैं। इस व्यवसाय में भी बेहद कम निवेश के साथ प्रवेश किया जा सकता है, क्योंकि इस व्यवसाय में आपके श्रमिक ही आपकी पूँजी होती हैं, जो विभिन्न क्लाइंट साईट पर काम कर रही होती हैं।   

10. आर्गेनिक फार्मिंग

इस महामारी में यह साबित हो गया है की मनुष्य के लिए सर्वोपरी उसका स्वास्थ्य है। जैसा की हम सब जानते हैं की वर्तमान में बाज़ारों में उपलब्ध अधिकतर साग, सब्जियाँ, अनाज रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों का उपयोग करके उगाई गई हैं। और इस तरह के ये अजैविक खाद्य पदार्थ मनुष्य के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते है, जो लम्बे समय के बाद खतरनाक लक्षणों के रूप में सामने आते हैं। ऐसे में देश में लोगों का अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ने के साथ साथ जैविक खाद्य पदर्थों की मांग में भी काफी वृद्धि देखी गई है।

जैविक खाद्य पदार्थ से आशय हमारा उन उत्पादों से हैं जिन्हें उत्पादित करने में रासायनिक खाद और कीटनाशकों का इस्तेमाल न किया गया हो। जैविक खाद्य पदार्थों के लिए लोग अधिक खर्च करने के लिए भी तैयार बैठे हैं। इसलिए यदि आप भी कोई ज्यादा कमाई वाले बिजनेस के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आर्गेनिक फार्मिंग या जैविक खेती एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।        

11. वेडिंग प्लानिंग बिजनेस

भारत विभिन्न परम्पराओं मान्यताओं को मानने वाला देश है, इसलिए यहाँ पर शादी समारोह को बड़े धूमधाम से मनाने का रिवाज रहा है। कोई भी आर्थिक वर्ग से जुड़ा लोग शादी में अपनी हैसियत से अधिक खर्चा करने से भी नहीं कतराते हैं। यही कारण है की वर्तमान में डेस्टिनेशन वेडिंग और थीम वेडिंग का चलन भी बड़ी तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है। इसके अलावा वे दिन भी गए जब किसी घर में शादी होती थी तो पूरे घरवाले इसी चिंता में रहते थे की सब कुछ ठीक कैसे होगा?   

वर्तमान में इस तरह की टेंशन इसलिए नहीं होती है क्योंकि लोग शादी का सारा अरेंजमेंट वेडिंग प्लानर के कन्धों पर होता है। कोई भी परिवार यह नहीं चाहता की उनके घर में शादी हो और वे शादी का आनंद लेने की बजाय ईधर उधर के कामों को लेकर टेंशन लेते फिरें। इसलिए वेडिंग प्लानिंग का  बिजनेस भी वर्तमान में ज्यादा कमाई वाले बिजनेस की लिस्ट में शामिल है।  

12. ट्रेवल एजेंसी

हमारा देश भारत हमेशा से ही बाहरी देशों के लिए एक पर्यटन स्थल रहा है, क्योंकि यहाँ पर सुरम्य परिदृश्य होने के साथ आश्चर्यचकित कर देने वाली वास्तुकला, और अंसख्य संस्कृतियाँ विद्यमान हैं। भारत की चहूँ दिशाएँ किसी न किसी कारण पर्यटकों की पसंद रहे हैं, ऐसे में आप चाहें तो कहीं भी खुद की ट्रेवल एजेंसी खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं । लेकिन ध्यान रहे आपको होटल से लेकर वाहन स्वामियों एवं एयरलाइन कम्पनियों तक के साथ टाई अप करने की आवश्यकता हो सकती है।

सम्बंधित सवाल जवाब

प्रश्न – सबसे ज्यादा कमाई वाला काम कौन सा है?

उत्तर – वैसे तो हर काम जिसकी आपको जानकारी है वह आपके लिए अच्छी कमाई देने वाला हो सकता है। लेकिन छोटे कामों में ऑटोमोबाइल रिपेयरिंग बेस्ट है।

प्रश्न – बारह महीने चलने वाला बिजनेस क्या है?

उत्तर – मौसमी बिजनेस जैसे मूंगफली बेचना, गन्ने का जूस बेचना इत्यादि को छोड़कर बाकी सब बारह महीने चलने वाले बिजनेस हैं।    

अन्य लेख भी पढ़ें

error: Content is protected !!