Angel Investor कौन होते हैं आप अपने बिजनेस के लिए फण्ड कैसे जुटा सकते हैं।

एक बिजनेस को हमेशा किसी न किसी कारण से धन की आवश्यकता पड़ती रहती है। Angel Investor उद्यमों को धन मुहैया कराने में अहम् योगदान देते हैं। कई उद्यम ऐसे होते हैं जिन्हें शुरूआती दौर में ही भारी मात्रा में धन की आवश्यकता होती है, तो कई उद्यम जो ठीक ठाक चल रहे होते हैं, उन्हें उनको विस्तृत करने के लिए धन की आवश्यकता होती है।

ऐसे में कई ऐसे उद्यमी हैं जो Angel Investor का नाम कई बार सुन तो जरुर चुके होते हैं, लेकिन ये कौन होते हैं और इनसे बिजनेस के लिए धन कैसे लिया जा सकता है। यह जानकारी शायद ही किसी को होती है। कहने का आशय यह है की वर्तमान में बैंक एवं वित्तीय संस्थानों से ऋण लेने के अलावा भी कई ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से आप अपने बिजनेस के लिए फण्ड एकत्रित कर सकते हैं।

Angel investor se fund kaise jutaye

कौन होते हैं Angel Investors ?

Angel Investor की यदि हम बात करें तो ये ऐसे व्यक्तिगत निवेशक या समूह होते हैं जो किसी स्टार्टअप के शुरूआती चरण में निवेश करते हैं, और बदले में उस स्टार्टअप में अपना स्वामित्व या इक्विटी माँगते हैं। ज्यादातर Angel Investor को  प्रतिभूति विनिमय आयोग (SEC) से मान्यता प्राप्त होती है, लेकिन हर मामले में ऐसा नहीं होता है।

इस तरह के ये निवेशक आम तौर पर ऐसे छोटे उद्यमों में निवेश करते हैं जिनके आगे बढ़ने की संभावना अधिक होती है।  मुख्य रूप से टेक्नोलॉजी पर आधारित किसी उद्यम को Angel Investor धन देने में प्राथमिकता देते हैं, क्योंकि प्रौद्योगिकी से जुड़े उद्यमों की विकास करने की क्षमता उच्च होती है।

इसके अलावा स्वास्थ्य और उर्जा क्षेत्र से जुड़े उद्यमों को भी एंजेल निवेशक स्वामित्व इक्विटी के बदले धन प्रदान करने में प्राथमिकता देते हैं।

Angel Investor के लाभ

ऐसे उद्यमी जिन्हें अपने बिजनेस आईडिया पर पूर्ण विश्वास है की भविष्य में वह अच्छा लाभ कमाने में सक्षम होगा। उनके लिए Angel Investor किसी देवदूत से कम नहीं हो सकते। जी हाँ जिन उद्यमों के विकास करने की उच्च संभावना होती है एंजेल निवेशक उन्हीं उद्यमों में पैसा लगाते हैं।

1. बिजनेस के लिए उपयुक्त फण्ड का प्रबंध

यदि कोई ऐसा उद्यम जिसके चलने और लाभ कमाने की संभावना उच्च है। तो ऐसे उद्यमों में निवेश करने के लिए Angel Investor अधिक जोखिम लेने से भी नहीं हिचकते हैं। यही कारण है की लाभ कमाऊ उद्यम के लिए कितने भी पैसों की आवश्यकता क्यों न हो, एंजेल निवेशक उसका प्रबंध आसानी से कर लेते हैं।

2. कठोर मानदंड निर्धारित नहीं होते हैं   

आम तौर पर बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा बिजनेस ऋण देने के लिए सख्त पात्रता मानदंड निर्धारित होते हैं, जिन्हें सभी उद्यमों द्वारा पूर्ण करना लगभग मुश्किल होता है। जबकि Angel Investor इस बारे में काफी लचीले होते हैं, और वे आपके बिजनेस पर कितना भी पैसा निवेश कर सकते हैं, अर्थात निवेश करने की कोई अंतिम राशि निर्धारित नहीं होती है।

3. सेक्टर विशेष की विशेषज्ञता और संपर्क सूत्र प्रदान करते हैं  

किसी भी बिजनेस को सफलतापूर्वक चलाने के लिए उस सेक्टर विशेष की विशेषज्ञता के साथ साथ संपर्क सूत्रों का होना भी बेहद महत्वपूर्ण है। Angel Investor उद्यमों को केवल धन प्रदान नहीं करते हैं बल्कि उन्हें उस सेक्टर विशेष की विशेषज्ञता और संपर्क सूत्र भी प्रदान करने में मदद करते हैं।

4. उच्च सफलता की दर

चूँकि Angel Investor उद्यमों को धन देने से पहले उस क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा उस उद्यम के चलने की संभावनाओं का अध्यन करते हैं। और केवल ऐसे उद्यमों में निवेश करते हैं जिनके लाभ कमाने की संभावना अधिक हो। यही कारण है की जिस भी उद्यम में एंजेल निवेशक निवेश करते हैं, उनके सफलता की संभावना अधिक हो जाती है।

Angel Investor के नुकसान

यद्यपि एक बिजनेस जिसे धन की आवश्यकता है और उसे वह धन मिल जाता है, इससे बड़ा लाभ शायद ही कुछ हो सकता है।लेकिन Angel Investor के कुछ नुकसान भी हैं जिनकी लिस्ट इस प्रकार से है।  

1. निवेशकों की ज्यादा उम्मीदें

Angel Investor चयनित उद्यम में बहुत अधिक पैसा निवेश करने से भी नहीं हिचकिचाते, इसका मतलब है की जितना अधिक पैसे वे निवेश करेंगे उतना ही अधिक वे जोखिम भी उठाएंगे। और जितना अधिक वे जोखिम उठाएंगे, उतनी ही अधिक रिटर्न की भी वे उम्मीद रखेंगे। आम तौर पर अपने निवेश किये गए धन से दस गुणा रिटर्न की उम्मीद एंजेल निवेशक करते हैं।

2. बिजनेस नियंत्रण पर एंजेल निवेशकों का बोलबाला  

बिजनेस आईडिया आपका रहा और उसे शुरू करने का जोखिम भी आपने उठाया, उस उद्यम की स्थापना भी आपने की, लेकिन जब आप Angel Investor से पैसे ले रहे होते हैं तो वे बदले में आपके बिजनेस में इक्विटी स्वामित्व माँगते हैं। और इस प्रकार से वे बिजनेस के मालिक बन जाते हैं और उद्यम पर उनका नियंत्रण भी हो सकता है।

3. सिमित फण्ड

एक बार भले ही Angel Investor आपके व्यवसाय में विश्वास करके उसमें निवेश कर लेगा, लेकिन उसके बाद जब तक की वह उद्यम लाभ की अच्छी स्थिति में न पहुँच जाय, तब तक उस उद्यम में निवेश करने से बचेगा।

Angle investment कैसे मिलेगी

एंजेल निवेश की यदि हम बात करें तो यह विश्वास और सम्बन्धों के बारे में है, कहने का आशय यह है की कोई भी Angel Investor किसी अंजान व्यक्ति की कंपनी में निवेश कम ही करेंगे। इन्टरनेट के माध्यम से भी व्यवसायिक सम्बन्ध बनाना असम्भव नहीं है लेकिन कठिन जरुर है।

लेकिन यदि आप अपने बिजनेस के लिए सबसे अच्छा एंजेल निवेश चाहते हैं तो आपको घर से बाहर कदम रखना होगा। और निवेशक कार्यक्रमों जैसे इन्वेस्टर समिट इत्यादि में भाग लेकर निवेशकों से अपनी जान पहचान बढानी होगी।

कहने का आशय यह है की सबसे पहले आपको अपने बिजनेस के लिए Angel Investor ढूँढने की आवश्यकता होगी । इन्हें आप एंजेल निवेश नेटवर्क या समूहों की मदद से ढूंढ सकते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य तरीके भी इन्हें ढूँढने के हैं जो इस प्रकार से हैं।

एंजेल कैपिटल एसोसिएशन (ACA):  

यह भारत का ही नहीं अपितु दुनिया का सबसे बड़ा एंजेल निवेशकों का एसोसिएशन है। इस समूह से दुनियाभर से हजारों मान्यता प्राप्त एंजेल निवेशक और निवेशक समूह जुड़े हुए हैं, इसलिए यह भी Angel Investor ढूँढने का माध्यम हो सकता है। 

एंजेल इन्वेस्टमेंट नेटवर्क :

वर्तमान में कई ऑनलाइन एंजेल निवेशकों के नेटवर्क हैं, आप चाहें तो इन पोर्टल पर अपना अकाउंट बनाकर इन नेटवर्क का हिस्सा बन सकते हैं। और जब आप इन नेटवर्क में व्यवसाय स्वामी के तौर पर खुद को रजिस्टर कर देते हैं तो आप आसानी से इन्हीं के माध्यम से एंजेल निवेशक भी ढूँढ सकते हैं।

गस्ट जिसे पहले एंजेलसॉफ्ट कहा जाता था :

Gust जिसका नाम पहले Angel Soft हुआ करता था अब तक कई उद्यमों को $1 बिलियन से अधिक पूँजी के एंजेल इन्वेस्टमेंट दिलाने में मदद कर चुकी है । यह व्यवसायियों को एंजेल निवेशकों से कनेक्ट कराने का एक प्लेटफॉर्म है ।

जब आप अपने व्यवसाय के लिए संभावित एंजेल निवेशकों को ढूंढ लेते हैं तो फिर उनसे व्यक्तिगत तौर पर मिलने का समय माँगे, और अपने बिजनेस के बारे में उन्हें विस्तार से दस्तावेजों के साथ बताएं।

ध्यान रहे आपको अपने बिजनेस के बारे में किसी को भी बेहद आसान भाषा में समझाने की कला आनी चाहिए। क्योंकि जिस Angel Investor से आप धन प्राप्त करने की अपेक्षा लेकर गए हैं, यदि वह आपके व्यवसाय के बारे में समझ ही नहीं पाया तो फिर वह उसमें निवेश कैसे करेगा?

हो सके तो एक सम्पूर्ण बिजनेस प्लान जो आप उस धन से करना चाहते हैं जो आपको किसी एंजेल निवेश से मिलेगा, तैयार कर लें। बिजनेस प्लान इस तरह से तैयार करें की आप उसे अच्छे ढंग से किसी अन्य व्यक्ति को समझा पाने में सक्षम हों।

Angel Investor किसी उद्यम में क्या देखते हैं?

यदि आपको लगता है की Angel Investor बिना सोचे समझे या व्यवसाय का आकलन किये बिना किसी उद्यम में निवेश कर देते हैं, तो यह गलत है। बल्कि सच्चाई यह है की एंजेल निवेशक किसी उद्यम में निवेश करने से पहले उस उद्यम की जांच पड़ताल उस क्षेत्र विशेष के विशेषज्ञों से कराते हैं। और तब जाकर कहीं वे इस बात का निर्णय लेने में सक्षम हो पाते हैं की उस उद्यम में निवेश करना है या नहीं।

1. अनुभवी मैनेजमेंट टीम  

किसी भी व्यवसाय की सफलता में उसके प्रबंधन की अहम् भूमिका होती है। इसलिए Angel Investor ऐसे उद्यम में निवेश करना पसंद करते हैं जिसकी मैनेजमेंट टीम असाधारण हो । इक आंकड़े के मुताबिक जब एंजेल निवेशकों पर एक सर्वे किया गया और उसमें उनसे पुछा गया की वे किसी उद्यम में निवेश करने से पहले क्या देखते हैं, तो अनुभवी मैनेजमेंट टीम सबसे ऊपर थी।

2. प्रोडक्ट और सर्विस     

Angel Investor भी आप पर दया करके या कृपा करके आपको पैसे नहीं देते हैं, बल्कि इसलिए पैसे देते हैं ताकि आप उनके पैसे को दस गुणा करके वापस लौटा पाने में सक्षम हो। इसलिए किसी भी उद्यम में निवेश करने से पहले वे उस उद्यम द्वारा प्रदान की जा रही प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं।

ताकि वे इस बात का निर्णय लेने में समर्थ हो सकें की उनका उस उद्यम में निवेश करना उचित होगा या नहीं। आम तौर पर टेक्नोलॉजी से जुड़े नवीन उद्यमों को एंजेल निवेशक प्राथमिकता देते हैं।

3. निवेश में रिटर्न की संभावना

अधिकतर Angel Investor का किसी उद्यम में निवेश करने के पीछे का उद्देश्य अपने पैसे को कई गुणा बढ़ाने का होता है । इसलिए वे इस बात की गहराई से विशेषज्ञों से जाँच कराते हैं, की जिस उद्यम में वे पैसे लगाने जा रहे हैं उस व्यवसाय में निवेश पर रिटर्न मिलने की संभावना कितनी है।

ये नियुक्त विशेषज्ञ कई मानकों के आधार पर उस उद्यम का मूल्यांकन करते हैं, और अपनी फाइनल रिपोर्ट एंजेल निवेशकों को भेजते हैं।

प्रश्न – एंजेल निवेशक लाभ का कितना प्रतिशत हिस्सा माँगते हैं?

उत्तर – आम तौर पर Angel Investor लाभ में से 20 से 25% हिस्सा माँगते हैं। लेकिन यह निवेश की गई धनराशि, आपके कॉन्ट्रैक्ट के हिसाब से कुछ भी हो सकता है।

प्रश्न – एंजेल निवेशक और वेंचर कैपिटलिस्ट में क्या अंतर है?

उत्तर – कई अंतर हैं, लेकिन सबसे मुख्य अंतर यह है की वेंचर कैपिटलिस्ट एंजेल निवेशकों की तुलना में बड़ा निवेश करते हैं ।

प्रश्न – क्या एंजेल इन्वेस्टिंग लाभदायक है?

उत्तर – यह जोखिम भरा रास्ता है, लेकिन बहुत सारे Angel Investor जो जानते हैं की वे क्या कर रहे हैं इससे बहुत सारा पैसा भी कमा रहे हैं।  

अन्य लेख भी पढ़ें

error: Content is protected !!