केवल 15000 रूपये से शुरू कर सकते हैं मोमोज बनाने का बिजनेस।

Momos Business Plan in Hindi : गली मोहल्लों में बिकने वाले सबसे अधिक लोकप्रिय खाद्य पदार्थों की लिस्ट में मोमोज भी शामिल हैं। अच्छी बात यह है की इस बिजनेस को आप कहीं भी छोटे शहर या नगर में भी शुरू कर सकते हैं । यदि आपको भी स्ट्रीट फ़ूड खाने का शौक है, तो स्वाभाविक है की आपको मोमोज खाना भी पसंद होगा।

और जहाँ आप रहते है उस एरिया में आपको जिसके भी मोमोज पसंद होंगे आप अक्सर वहाँ मोमोज खाने पहुँच जाते होंगे। मोमोज को पसंद करने वाले सिर्फ आप ही नहीं है बल्कि आप जैसे करोड़ों भारतीय इसे बेहद पसंद करते हैं। इनमें से कई लोग ऐसे होते हैं, जो अपने घरों में भी मोमोज और उसकी चटनी बनाना पसंद करते हैं ।

लेकिन अधिकतर लोग स्थानीय बाज़ारों में लगे फ़ूड स्टालों और मोमोज स्टालों पर ही इन्हें खाना पसंद करते हैं। दूसरी बात यह है की यदि किसी एक खास एरिया में किसी के मोमोज लोगों के बीच लोकप्रिय हो जाते हैं, तो फिर उसकी दुकान पर दूर दूर से भी लोग मोमोज खाने के लिए आने लगते हैं।

यह बात इसलिए कहनी पड़ रही है क्योंकि कुछ लोगों को लगता है की यह छोटा सा बिजनेस भला क्या कमा के दे पाएगा। ऐसे सोचने वालों को बता देना चाहेंगे की बिजनेस कोई छोटा बड़ा नहीं होता है।

और यदि आपके मोमोज का स्वाद उस खास एरिया में रहने वाले लोगों को पसंद आया, तो यकीन मानिये की यह छोटा सा बिजनेस भी आपको कई अन्य मोमोज स्टालों का मालिक बनाकर, दुनिया के वो सारे ऐशो आराम दिला सकता है, जो कोई अन्य बिजनेस शायद ही दिला सके।

momos at momo's stall

मोमोज बिजनेस करना फायदेमंद क्यों है?   

Momos Business in Hindi : मोमोज बनाने का बिजनेस कई कारणों से बहुत फायदेमंद है, इनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार से है।

  • इस बिजनेस को आप सिर्फ महानगरों में ही नहीं, बल्कि किसी छोटे शहर, छोटे नगर इत्यादि से भी शुरू कर सकते हैं।
  • जहाँ वर्तमान में खुद का व्यापार शुरू करने में लाखों रूपये खर्च करने की आवश्यकता होती है। लेकिन इस बिजनेस को आप कम से कम 15000 रूपये खर्च करने भी आसानी से शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आपके मोमोज एवं उसके साथ दी जाने वाली चटनी आपके ग्राहकों को पसंद आ गई, तो यह बिजनेस आपको अपार धन कमाने में मदद कर सकता है।
  • मोमोज बनाना बेहद आसान प्रक्रिया है, गृहणियाँ अपने घरों में यह बनाती भी हैं। इसलिए एक गृहणी अपने घर के कामों से निवृत्त होकर भी मोमोज बनाने का बिजनेस पार्ट टाइम के तौर पर भी शुरू कर सकती है।
  • पहले जहाँ इस प्रकार के खाने के शौक़ीन सिर्फ शहरी इलाकों में देखे जाते थे, वर्तमान में छोटे छोटे नगरों, ग्रामीण इलाकों में भी मोमोज खाने के शौकीनों की संख्या बढती जा रही है। इससे उद्यमी को मोमोज बेचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती है।
  • मोमोज की बिक्री बढ़ने पर आप किसी अन्य को काम पर रखने के बजाय, घर के किसी सदस्य की भी मदद इस काम के लिए ले सकते हैं। क्योंकि इस तरह के काम के लिए किसी खास स्किल की आवश्यकता नहीं होती है।

मोमोज बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

Momos Business Plan in Hindi :  यदि आप एक रसोइये हैं, और आपको मोमोज बनाना अच्छी तरह से आता है। यहाँ तक की आपके बनाये हुए मोमोज की तारीफ़ आपके नाते, रिश्तेदार, पड़ोसी और आपके स्वयं के परिवार के सदस्य करते हैं। तो यकीन मानिये कुछ तो बात होगी की, वे आपके बनाये हुए मोमोज की तारीफ़ करते हैं।

आप उनके द्वारा की हुई अपनी इसी तारीफ को अपने बिजनेस आईडिया में बदल सकते हैं।अच्छी बात यह है की अपने इस व्यापारिक विचार को आजमाने के लिए आपको बहुत अधिक निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। बल्कि आप इसे अपनी बचत के पैसों से 10-15 हज़ार रूपये खर्च करके आसानी से शुरू कर सकते हैं।

लेकिन यदि आपको मोमोज इत्यादि बनाना नहीं आता, तो सबसे पहले आपको मोमोज और इसकी चटनी बनाना सीखना होगा। और न सिर्फ सीखना होगा बल्कि अपने बनाये हुए मोमोज को अन्य लोगों को खिलाकर उनके स्वाद का फीडबैक भी लेना होगा। उसके बाद जब आपको लगे की आप अच्छे मोमोज बनाने लगे हैं तो, उसके बाद इस तरह का बिजनेस शुरू करने पर विचार कर सकते हैं।

मोमोज बनाने का बिजनेस शुरू करने सम्बन्धी कुछ आवश्यक कदमों के बारे में हम नीचे बता रहे हैं।

खुद की रेसिपी विकसित करें

जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की वर्तमान में आप जहाँ भी अपना मोमोज का बिजनेस खोलना चाहते हैं। उस एरिया में पहले से ही मोमोज बेचने वाले उपलब्ध होंगे। और यदि आप उनसे हटकर अपने ग्राहकों को देने पर विचार नहीं करेंगे, तो क्या वे उन मौजूदा दुकानों को छोड़कर आपके पास आएँगे?

हो सकता है आ जाएँ? लेकिन सोचिये यदि उन्हें आपके बनाये हुए मोमोज या चटनी पसंद नहीं आए तो क्या वे फिर से दुबारा आपकी मोमोज के स्टाल पर आने की हिम्मत जुटा पाएंगे? शायद नहीं, इसलिए सबसे पहले आपको अपने मोमोज की अलग सी रेसिपी तैयार करनी होगी। वर्तमान में फ्राइड मोमोज, चिल्ली मोमोज जैसे वैरायटी भी इनमें चलती है।

आप चाहें तो अपने खाना बनाने का अनुभव का इस्तेमाल करते हुए कोई नई वैरायटी भी अपने ग्राहकों को ऑफर कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करने में सफल हो गए, और मोमोज का वह स्वरूप जो आपने बनाया आपके ग्राहकों को पसंद आ गया। तो फिर आपके बिजनेस को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

यदि आप कोई नई वैरायटी ईजाद कर पाने में अक्षम हैं तो आप अपनी खुद की ऐसी रेसिपी तैयार कर सकते हैं। जो अन्य मोमोज बेचने वालों से अलग हो।        

रेसिपी का फीडबैक प्राप्त करें

जब आप मोमोज बनाने की खुद की रेसिपी तैयार कर लेते हैं, तो उसके बाद उस रेसिपी से बनाये हुए मोमोज को आप अपने परिवार के सदस्यों, जानकारों को खिलाएं। और उनसे उनके बारे में सत्य फीडबैक देने को कहें, उन्हें उस फीडबैक की गंभीरता के बारे में बताएं।

क्योंकि अक्सर देखा गया है की जानकार और रिश्तेदार खाना बनाने वाले का मन रखने के लिए कभी कभी औसतन या बेकार बनाए हुए खाने की तारीफ भी कर देते हैं। लेकिन इस स्थिति में यदि उन्होंने ऐसा किया तो आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए उन्हें निष्पक्ष सच्चा फीडबैक देने के लिए कहें । ताकि कुछ कमी होने पर आप उसमें पहले ही सुधार कर सकें।      

जगह का चयन करें

मोमोज बेचने के लिए एक भीड़ भाड़ वाली जगह जहाँ से प्रतिदिन हजारों लोग गुजरते हों, जरुरी है। यह एरिया किसी रिहायशी कॉलोनी की एक स्थानीय मार्किट भी हो सकती है। हालांकि यदि आप मोमोज बनाने के बिजनेस को 10-15 हज़ार रूपये का खर्चा करके शुरू करना चाहते हैं, तो आपको कोई दुकान किराये पर लेने की आवश्यकता नहीं होती है।

बल्कि आप सड़क किनारे भी अपनी मोमोज का स्टाल लगा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको स्थानीय निकाय जैसे नगर निगम, नगर पालिका, ग्राम पंचायत इत्यादि से परमिशन लेने की आवश्यकता होती है। कुछ शहरों में तो वहाँ की स्थानीय निकाय सड़क किनारे खाली जगह को रेहड़ी, पटरी वालों को दैनिक किराये पर भी देती हैं। यह दैनिक किराया लोकेशन और शहर के हिसाब से 20 रूपये से लेकर 200 रूपये तक कुछ भी हो सकता है।       

रेहड़ी का प्रबंध करें

अब आपको एक रेहड़ी का प्रबंध करना होता है, जिसमें आप मोमोज को घर से बनाकर उस रेहड़ी में गरम करके बेच सकें। यह काम आप किसी ऐसे कारपेंटर से करा सकते हैं, जिसे दुकानों इत्यादि के लिए काउंटर इत्यादि बनाने का अनुभव हो। इसमें आपको कुछ दराजें जिसमें आप प्लेट चम्मच, चटनी इत्यादि आसानी से रख सकें भी बनानी होंगी।

ऊपर की तरफ इस पर आप चाहें तो जाली या शीशा भी लगवा सकते हैं, और जहाँ पर मोमोज इत्यादि को गरम करना है, वहां पर इसे काउंटर का स्वरूप प्रदान करना होगा । इस खाने में एलुमिनियम की चादर या पत्थर का इस्तेमाल हो सकता है, ताकि पानी इत्यादि गिरने पर उसकी सतह खराब न हो। 8-12 हज़ार में इस तरह की यह रेहड़ी आसानी से तैयार हो जाएगी।

नई रेहड़ी बनवाने से बेहतर है की आप किसी पुरानी रेहड़ी लेने अर विचार करें। क्योंकि वह आपको और कम दामों में आसानी से मिल जाएगी।      

आवश्यक बर्तन उपकरण खरीदें

मोमोज बनाने के लिए सबसे जरुरी बर्तन मोमोज बनाने का बर्तन है, इस बर्तन में छेद होते हैं सबसे नीचे वाले बर्तन में पानी रखा जाता है और उसके ऊपर छेदनुमा एक जाली रखी जाती है। जिसके ऊपर मोमोज बनाने के लिए रखे जाते हैं। मोमोज को भाप से पकाया जाता है, इसलिए इन्हें बनाने के लिए एक विशेष प्रकार के बर्तन का इस्तेमाल किया जाता है।

यह बर्तन स्थानीय बाज़ार में बर्तन की दुकानों में 1000 रूपये से लेकर 2000 रूपये के बीच आसानी से आसानी से उपलब्ध है। इसके अलावा उद्यमी को गैस सिलिंडर और चूल्हा भी चाहिए होता है, भले ही आप मोमोज अपने घर से बना के ले जाएँ।

लेकिन ग्राहकों को इन्हें गरम गरम ही परोसना होता है। इसके अलावा कुछ छोटे उपकरण जैसे मोमोज निकालने वाले टोंग, चटनी रखने के लिए बर्तन,कागज़ से निर्मित प्लेट, चम्मच, डस्टबिन इत्यादि भी उद्यमी को खरीदने की आवश्यकता होती है।

मोमोज बनाएँ और बेचें   

यदि आप पहले से रसोइये हैं या गृहणी हैं तो आपके लिए मोमोज बनाना बेहद आसान प्रक्रिया होने वाली है। लेकिन इसे आपको अपने द्वारा विकसित की गई रेसिपी के हिसाब से ही बनाना होगा। ताकि मोमोज और चटनी का जो फीडबैक आपने पूर्व में लिया था, वही फीडबैक आपको आपके ग्राहकों से भी मिल सके।

किसी विशेष एरिया में आपके मोमोज लोकप्रिय होने का मतलब आपके पास ग्राहकों की संख्या का बढ़ना है। और ग्राहकों की संख्या का बढ़ने का मतलब है आपकी कमाई का बढ़ना। चूँकि मोमोज वर्तमान में एक आम खाद्य आइटम है, जिसे किसी भी आर्थिक वर्ग से जुड़ा इन्सान आसानी से खरीद सकता है। इसलिए इस व्यवसाय में ग्राहकों की कोई कमी नहीं है।

यह भी पढ़ें

error: Content is protected !!